5 मिनट में ऐसे चमकाएँ अपने बाथरूम में रखी प्लास्टिक की बाल्टियाँ और मग, देखें घरेलू नुस्खा

प्लास्टिक की बाल्टी को साफ करने में परेशानी हो रही है तो इस 1 चीज के इस्तेमाल से उसे फिर से नया बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

5 मिनट में ऐसे चमकाएँ अपने बाथरूम में रखी प्लास्टिक की बाल्टियाँ और मग, देखें घरेलू नुस्खा

फीचर्स डेस्क। एक समय था जब लोग लोहे या स्टील की बाल्टी और मग हर काम के लिए यूज किया करते थे। खासकर बाथरूम के लिए। फिर समय बदला और मार्केट में एक से बढ़कर एक प्लास्टिक की बाल्टियाँ और मग आने लगे। इनका मार्डेन लुक और शेप लोगों को खूब पसंद आया। लेकिन इनके साथ जो मुसीबत है वह यह कि बहुत जल्दी गंदी या फिर पुरानी दिखने लगती हैं। अब बाथरूम में रखी बाल्टी-मग कि सफाई करना कैसे है ये लोगों को समझ में नहीं आता, कुछ लोग बर्तन धोने वाले शोप से तो फिर कुछ लोग वॉशिंग पाउडर को ही सबकुछ मन लेते हैं। ऐसे में होता क्या है कि आपके ये प्लास्टिक के बाल्टी-मग के कलर फेड होने लगते है और कुछ ही दिनों में पुराने लगने लगते है। अब मेहमान आए तो बाथरूम में रखी चीजें गंदी या पुरानी दिखें तो सोचो कैसा फील होगा। लेकिन परेशान न हों आप इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहीं हूँ  जिसके इस्तेमाल से गंदी से गंदी या पीली पड़ी प्लास्टिक की बाल्टी को 5 मिनट के अंदर साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

अब आप सोच रहीं होंगी ये “बला” क्या है और इससे कैसे होगा तो आपको बता दें ये एक ऐसी चीज है जिससे गंदी बाल्टी को करेगा चमाचम। दरअसल, खाना बनाने या घर की सफाई के लिए हर इस तरह के काम के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। आप इसके इस्तेमाल से बाल्टी को भी साफ कर सकती हैं। बस आप इसके लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

सबसे पहले जानें इसके लिए सामग्री

बेकिंग सोडा-4 चम्मच

अमोनिया पाउडर-3 चम्मच

पानी- 1 कप

क्लीनिंग ब्रश

कैसे बनाएगी इसका मिश्रण क्या है सही तरीका  

सबसे पहले एक बर्तन में बेकिंग सोडा और अमोनिया पाउडर को डालकर मिक्स कर लें।

अब मिश्रण में पानी को डालकर गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें।

इसके बाद मिश्रण को बाल्टी पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें।

5 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें।

बेकिंग सोडा और सिरका का करें उपयोग

इसके लिए सामग्री

बेकिंग सोडा-4 चम्मच

सिरका-3 चम्मच

पानी-1/2 कप

क्लीनिंग ब्रश

ये है मिश्रण बनाने और साफ करने का सही तरीका

सबसे पहले एक बाउल में बेकिंग सोडा और सिरके को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

इसके बाद इसमें पानी को डालकर मिक्स कर लें और बाल्टी में लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें।

लगभग 5 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें।

नोट: आप चाहें तो इस मिश्रण में नींबू का रस भी डाल सकते हैं।

बाल्टी को सफा करने की अन्य चीज

पीली पड़ी प्लास्टिक की बाल्टी को साफ करने के लिए अन्य कई चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड, ब्लीच पाउडर और डिटर्जेंट पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

नोट : ऐसे ही उपयोगी टिप्स और मर्डेन यूज के आर्टिकल पढ़ने के लिए आप पढ़ती रही हमारा focusherlife फ़ेसबुक पेज। अगर आर्टिकल अच्छा लगा तो कमेंट जरूर करें। अगर आपके पास कोई ऐसे टिप्स हो तो शेयर कीजिये व्हाट्सअप पर 9451292774.