कोरोना के कारण आपका वजन बढ़ रहा है तो खान-पान में करें ये बदलाव !

Slider 1
« »
29th September, 2020, Edited by Priyanka Shukla

फीचर्स डेस्क। आज करोना के चलते ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घर में ही है घर से ही बैठकर काम कर रहे हैं बच्चे घर से बैठकर पढ़ाई कर रहे हैं तो हमारा घर से बाहर जाना बहुत ही कम हो पा रहा है। ऐसे में स्वाभाविक है कि हमारे शरीर का वजन बढ़ सकता है और हम ज्यादा से ज्यादा व्यायाम की ओर आकर्षित हो सकते हैं। क्योंकि घर में बैठे-बैठे  हमारी बाहर की सारी क्रियाएं कम हो जाती है ऐसे में हम बहुत ज्यादा मानसिक रूप से भी परेशान होने लगते हैं कि हमारा वजन बढ़ रहा है और हम कोरोना के डर की वजह से बाहर नहीं जा पा रहे हैं तो हमें बहुत ज्यादा डाइटिंग करनी चाहिए या हमें खाना पीना कम करना चाहिए या हमें वो चीजें बिल्कुल नहीं खानी चाहिए जिनसे हमारा वजन बढ़े और इस वजह से वह बहुत ज्यादा योग, एक्सरसाइज, एरोबिक इन सब की ओर भी आकर्षित हो जाते हैं। क्या यह सही होगा हमारे शरीर के साथ क्या यह हम खिलवाड़ कर रहे हैं।

अपनी सेहत के साथ जी हां अगर हम घर पर हैं और हमें बाहर नहीं जाना है बहुत ज्यादा वक्त हम बैठे हुए ही बिता रहे हैं तो हमें अपने खान-पान को सिर्फ थोड़ा सा बदलना है ना कि उसको हमें बहुत कम करना है या हमें हटाना है इससे हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगेगी और हम और भी जल्दी बीमार हो सकते हैं। इस समय हम सभी लोगों को अपना इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उत्साहित कर रहे हैं और उन्हें दुनिया भर की एडवाइस दे रहे हैं लेकिन सभी लोग यह चीज जानते हैं कि  हमारी इम्यूनिटी एक अच्छे खाने पीने से ही बनती है और एक अच्छा खाना पीना हमें घर में ही मिलता है कहीं हमें बाहर नहीं जाना पड़ता घर पर ही जो हम दाल ,चावल ,रोटी ,सब्जी ,सलाद, दही और  दूध  कुछ इस तरह की चीजें खाते हैं उन्ही से ही हमें सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं बस उसकी मात्रा हमें सही  पता होना चाहिए।

इसके लिए सबसे पहले डाइटिशियन वीना उपाध्याय आपको यह बताना चाहती है। कि हम गलत तरीके से अपने खान-पान चुनाव ना करें , बहुत ज्यादा घबराकर बहुत ज्यादा मानसिक रूप से परेशान होकर हम किसी  इंटरनेट या गूगल की साइड से या ऑनलाइन ढेर सारे अपलोड डाइट चार्ट से किसी गलत व्यक्ति के माध्यम से जिनको खानपान की पूरी तरह से जानकारी ना हो खासकर वैज्ञानिक रूप से इस खानपान के स्वभाव के महत्व के बारे में ना पता हो उनके संपर्क में आकर हम अपने खान-पान में बदलाव ना करें इसके लिए हमें किसी प्रोफेशनल डाइटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट जिन्होंने इस में मास्टर डिग्री किया है और वह पूरी तरह से आहार एवं पोषण में मास्टर डिग्री की उपाधि ली हो या पोस्ट ग्रेजुएशन जैसा डिप्लोमा किया हो, जो जानकार हो ,हर एक चीज को लेकर कि हमें क्या खाना चाहिए ,कितना खाना चाहिए, और क्या नहीं खाना चाहिए उनसे सलाह लेकर हम अपने खान-पान में बदलाव करें और अगर हम ऐसा नहीं कर पाते हैं तो हम अपने खाने को वही रखें जो हम पहले खाते थे लेकिन कुछ खास चीजें उनकी मात्रा को हम नियमित कर सकते हैं। जैसे बहुत ठंडा खाना मत खाइए , बासी खाना खाने से बचिये क्योंकि यह  हमें नुकसान करेगा। बहुत तेल वाला खाना मत खाइए क्योंकि हम पूरा दिन बैठकर काम कर रहे हैं तो बहुत ज्यादा तेल तेल की चीज रोज खाने से हमारा वजन ज्यादा तेजी से बढ़ने लगेगा।

बहुत चीनी वाली चीजें मत खाइए क्योंकि यह हमारे इम्यूनिटी को भी कम करता है यह हमारा वजन बढ़ा सकता है। हमारे शुगर लेवल को ज्यादा कर सकता है और यह बच्चों का कंसंट्रेशन भी कम करता है पढ़ाई करने वाले बच्चों के खान-पान में हमें बहुत ज्यादा शुगर वाली चीजें नहीं शामिल करनी चाहिए इससे उनका कंसंट्रेशन लो हो जाता है और अगर फिर भी बच्चों को कुछ मीठा खाने का मन करता है तो आप ज्यादा से ज्यादा फल या फलों के रस की ओर ध्यान दीजिए घर के बने हुए फलों के रस की ओर प्रोटीन को हमें ज्यादा से ज्यादा बढ़ाना चाहिए क्योंकि यह हमारे लिए बहुत ही मददगार साबित होगा। इसके अलावा हम हर तरह के फल और सब्जियों को खा सकते हैं।

दही को खाइए क्योंकि इसके हेल्थी बैक्टीरिया हमारे पेट के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं हल्दी को किसी ना किसी रूप में जरूर खाइए चाहे उसका दूध पिजिऐ हल्दी वाला चाहे आप हल्दी की चाय पीये ,चाहे आप किसी और दूसरे रूप में उसको इस्तेमाल करिए इसके अलावा हमें विटामिन डी बहुत आवश्यक होता है शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए शुगर को कंट्रोल करने के लिए हड्डियों की मजबूती के लिए ,तो इसके लिए भी हमें प्रतिदिन सूरज की रोशनी में 10 से 15 मिनट हो सके तो सुबह के वक्त बैठिए और उसी ताजी हवा में लंबी लंबी सांस की जो प्रक्रिया होती है अनुलोम-विलोम प्राणायाम इन सब को करने की कोशिश रखें अपने वजन को लेकर बहुत ज्यादा परेशान मत होइए अगर आप का वजन सिर्फ इस दौरान ही बढ़ रहा है तो डाइटिंग की और गलत मत जाइए हां ऊपर बताए गई कुछ चीजों का आप खास ध्यान रखें, तेल घी चीनी नमक ठंडी चीजें बासी चीजें बाहर के पोस्ट फूड जूस से बाहर के चीजों को आप कम करिए ।

अगर आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया है आपके पास एक्सरसाइज के लिए वक्त नहीं है तो आप अपने खानपान में तेल घी चीनी और ज्यादा ऊर्जा वाली खानों को नियमित करिए, बिल्कुल हटाइए मत क्योंकि हर चीज  हमेंको पोषक तत्व देता है। और हर पोषक तत्व का हमारे शरीर में अलग-अलग काम होता है अगर हम किसी भी एक पोषक तत्व को बहुत लंबे समय तक नहीं लेते हैं तो उसकी कमी से हमारे शरीर में कोई भी बीमारी उत्पन्न हो सकती है जिससे अपने आप ही हमारा इम्यूनिटी कम हो जाएगा तो हमें इस दौरान अपने खान-पान को लेकर अपने बर्ताव को लेकर अपने रहन-सहन को लेकर बहुत ध्यान रखना है ।और साथ ही सही सर्टिफाइड डाइटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट से सलाह लेकर ही अपने ऊपर उनको लागू करें । 

इनपुट सोर्स : वीना उपाध्याय, आहार एवं पोषण विशेषक, डायटिशियन एंड न्यूट्रीशनिस्ट
veenaupadhyay8@gmail.com