वेडिंग में ऐसे लगाये मेहंदी देखते रह जायंगे लोग

Slider 1
« »
3rd February, 2018, Edited by Priyanka Shukla

कानपुर सिटी। शादी-विवाह का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में अब रिलेटिव में शादियाँ भी पड़ेगी। शादी एक ऐसा मौका होता है जब दिल भरकर आप सज सकती हैं। आप ड्रेस, जूलरी और असेसिरिज भी पसंद कर ली है। अब आपको किसी बात को ध्यान देना है तो वो है मेहंदी कि। जी, हां मेहंदी यदि आपकी अच्छी लगी हो तो सारे लोगो कि नजर आप पर ही होती है। वैसे भी फ़रवरी का महिना चल रहा है।

ऐसे में मौसम खुशनुमा हो जाता है।  यह एक ऐसा मौसम है जिसमें रोमांस और रोमांच दोनों ही है। यह कहना गलत नहीं होगा की फाल्गुन एक ऐसा मौसम है जब प्रकृति का कि सुंदरता देखने को मिलती है। फाल्गुन महीने की रूमानियत ना सिर्फ किस्से कहानियों का खास हिस्सा रही है।  

मेहंदी के बिना सौंदर्य अधूरा

महिलाएं आजकल शादियों में खूब श्रृंगार करती हैं, रंग-बिरंगी कपड़े पहनती हैं और मेहंदी लगाती हैं। कहा जाता है कि मेहंदी के बिना सौंदर्य अधूरा होता है। मेहंदी की खुशबू घर-आंगन को महकाने के साथ-साथ हथेलियों की खूबसूरती में भी चार चांद लगाती है। पर मेंहदी तभी खूबसूरत लगती है, जब उसका रंग गहरा हो और यह सही से रचे। मेहंदी का एक खास गहरा लाल रंग होता है जो हाथों पर बेहद खूबसूरत लगता है।

कई बार ऐसा होता है कि मेंहदी लगी तो बहुत अच्छी होती है लेकिन सही से न रचने के कारण खूबसूरत डिजाइन भी खिलकर नहीं आ पाता। ऐसे में आप इन उपायों को अपनाकर गहरी और खूबसूरत मेंहदी रचा सकती हैं। हालांकि पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी मेंहदी का घोल अच्छे से तैयार किया गया हो।

ऐसे गहरी रचेगी मेंहदी

आप मेंहदी लगाने जा रहीं हैं तो ध्यान रखें कि इसमें धैर्य रखना बहुत जरूरी है। कम से कम पांच से छह घंटे के लिए मेंहदी को हाथों पर रचे रहने दें। इससे मेंहदी का रंग गहरा चढ़ता है।

नींबू और चीनी के घोल

आप जब भी मेहंदी लगाए तो नींबू और चीनी के घोल के इस्तेमाल जरुर करें इससे मेंहदी का रंग गहरा चढ़ता है। दरअसल, इस घोल को लगाने से मेंहदी ज्यादा देर के लिए हाथों में चिपकी रहती है और इससे उसका रंग गहरा हो जाता है।

धुंआ लेना भी कारगर

आपको बता दू कि फ्राइंग पैन में लौंग की कुछ कलियों को डालकर हाथ पर उनका धुंआ लेना भी एक कारगर उपाय है।  ऐसा करने से मेंहदी का रंग गहरा हो जाता है।

सरसों के तेल को हाथों पर मल लें

मेंहदी छुड़ाने के लिए पानी का इस्तेमाल न करें।  हो सके तो 10 से 12 घंटों तक हाथों पर पानी के इस्तेमाल से बचें।  साबुन के इस्तेमाल से दूर ही रहें तो बेहतर होगा।  मेंहदी छुड़ाने के बाद सरसों के तेल को हाथों पर मल लें।  इन उपायों को अपनाने से मेंहदी का रंग गहरा चढ़ता है।