अलविदा 2019 : इन दुखों से जूझा हिंदुस्तान

Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
« »
1st January, 2020, Edited by manish shukla

नेशनल डेस्क । देश में इस बार जहां अपार खुशियां थी, वहीं कुछ बडे दुख भी आये। जिसमें आतंकी हमला, प्राकृतिक आपदाओं ने पूरे देश को झकझोर दिया। हालांकि देश इन सब घटनाओं को जेलता हुआ आगे बढ़ा और आगे बढ़ता रहेगा। इस वर्ष की शुरूआत ही काफी दुखदायी थी जब पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हमला हुआ और हमारे 40 जवान शहीद हो गये। हालांकि हिंदुस्तान के कण में में गिर कर उठने की गाथाएं गढी जाती रही और उसी क्रम में हम इस वर्ष भी आगे बढ़ते रहे हैं। 

चक्रवात फैनी 
चक्रवाती तूफान फैनी इस वर्ष 3 मई को जब ओडिशा के पुरी तट से टकराया तो उस समय इस तूफान की गति 175 से 200 कीमी प्रति घंटा थी। इस तूफान ने जमकर तबाही मचायी और 14 जिलों में इस तूफान ने लोगों की घर गृहस्थी बर्बाद की। 


पुलवामा आतंकी हमला 
14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा में जम्मू से श्रीनगर जा रहे सीआरपीएफ के काफिले पर भीषण आतंकी हमला हुआ। इमें 40 जवान शहीद हो गये और 20 से अधिक लोग घायल हुये। इस घटना को जैश ए मोहम्मद के आतंकियों द्वारा अंजाम दिया गया था। 

गढचिरौली ब्लास्ट 
1 मई को महाराष्ट्र के गढचिरौली में नक्सलियों ने जवानों से भरे वाहन पर आईईडी ब्लास्ट किया गया। जिसमें ड्राइवर समेत 16 जवान शहीद हो गये। यह ब्लास्ट कुरखेडा से 6 किमी दूर कोरची मार्ग पर लेंदारी पुल पर हुआ था।