Diwali Special: दिवाली खास करनी है तो ऐसे बनाए चॉकलेट पानी पुरी औऱ पान रबड़ी

Slider 1
« »
23rd October, 2019, Edited by Shikha singh

फीचर्स डेस्क। त्‍योहारों में खाने-पीने का अपना अलग ही मजा होता है और मीठे के बिना तो त्‍योहार अधूरा सा लगता है। लेकिन हर बार वही मिठाई तो मज़ा नहीं आता इसलिए इस बार आपको रेसिपी सूपरस्टार्स की मेम्बर मुंबई से ध्रुति शाह एक डिफरेंट स्वीट्स बनाना सीखने जा रही हैं। तो आइये देखते हैं क्या है दिवाली स्पेशल...

एक नजर मेजरमेंट पर

1 कप डार्क चॉकलेट

1/2 कप मीठा बूंदी

2 छोटे चमच पिस्ता कटा हुआ

2 कप दूध

2 बनारसी पान

1 चमच एलची पाउडर

2 बड़ा चमच condensed milk.

1 चमच बादाम पाउडर

1 चमच शक्कर थोड़ी फ्रेश गुलाब की पत्ती..

ऐसे बनाए ये रेसिपी

चॉकलेट पानी पूरी 1बड़ा सा बाउल लीजिए। उसमे डार्क चॉकलेट डालिये औऱ दूसरे बड़े बाउल मे पानी बॉईल करने को रखे। चॉकलेट वाला बाउल उसके उप्पर रखे। धीरे धीरे चॉकलेट को मेल्ट कीजिये। चॉकलेट मेल्ट हो जाये तो उसको गैस से निकाल ले और थोड़ा ठंडा होने के बाद उसमे पानी पुरी डाल के सब तरह से कोट कीजिये। कोट होने के बाद उसमे एक छेद करें और एक प्लेट मे रखे. और उसे दस मिनट तक फ्रीज़ मे रखे।

पान रबड़ी

एक पैन लीजिये उसमे दूध डालिये और वो जब तक आधा ना हो जाये तब तक बॉईल करिये। बॉईल होने के बाद आप उसमे कंडेंस्ड मिल्क,कटे हुऐ बनारसी पान के टुकड़े छोटे और गुलाब की पत्ती शक्कर, एलची पाउडर और बादाम पाउडर डालिये और आपको लगे की ये गाढ़ा हो गया है तो गैस बंध कर दीजिए और उसको ठंडा होने के लिए साइड पे रखे। अब आपको फ्रीज़ मे रखे पानी पुरी को निकाल कर उसमे स्वीट बूंदी डालनी है। फिर उसमे कटी हुई पिस्ता डालनी है। फिर उसको एक प्लेट मे रखे। अब पान रबड़ी को छोटे से कांच या प्लास्टिक के शॉट ग्लासेस मे डाले और उसके उप्पर थोड़े कटे हुए पिस्ता, गुलाब की पत्ती, पान के टुकड़े के साथ गार्निश करें। रबड़ी गिलास के उप्पर पानी पुरी रखे। ऐसे अलग से भी रख सकते हो और सर्व करें।