कोरोना के चलते सरकार दे सकती है आपके बैंक एकाउंट पैसे

Slider 1
« »
20th March, 2020, Edited by Focus24 team

कारोबार डेस्क । कोरोना के चलते करोड़ों लोगों की नौकरियों पर खतरा है। दुनिया बड़ी मंदी की ओर बढ़ रही है। अर्थव्यवस्था चौपट होती नजर आ रही है। आने वाले दिनों में बहुत खराब समय देखने को मिल सकता है। ऐसे में भारत सरकार अपने नागरिकों के लिये एक खास प्लान पर काम कर रही है। ताकि लोगों को घर के अंदर ही रखा जाये और उनके जरूरत के लिये पैसे उनके खाते में सीधे भेज दिये जाये। जिसका इस्तेमाल वह इस वायरस के दौरान कर सकें। चूंकि कंपनियां, दुकानें, होटल, बाजार समेत हर तरह के व्यवसाय पर तालाबंदी की नौबत आ गयी है। ऐसे में कुछ विशेष इंतजाम सरकार की ओर से किये जाने की घोषणा की जा सकती है। 

यूबीआई लाने का प्लान 

भारत सरकार इस समय यूनिवर्सल बेसिक इनकम योजना को देश में लागू करने की मंशा पर आगे बढ़ रही है। इसके जरिये अभी जिस तरह से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को पैसा भेजा जा रहा है, वैसे ही देश के नागरिकों को पैसा भेजा जायेगा। भारत में यूबीआई की महत्ता को लेकर इस समय गहन चर्चा चल रही है और सरकार इस पर गंभीरता से विचार भी कर रही है। 

क्या है यूनिवर्सल बेसिक इनकम

यूनिवर्सल बेसिक इनकम एक ऐसी स्कीम है जिसके जरिये देश के हर नागरिकों को जीवनयापन के लिये एक न्यूनतम आय देगी। यह न्यूनतम आय सभी को एक समान वितरित की जायेगी। हर इसके लिये पात्रता बस मात्र इतनी होगी कि आप भारतीय नागरिक हों।  चूंकि कोरोना के चलते ऐसी परिस्थितियां बन सकती हैं कि लोग काम पर ना जा सकें। ऐसे में जो व्यस्क हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिये जाने की मंशा पर सरकार विचार कर रही है।