NATA 2020: काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर ने स्थगित की 1 अगस्त को होने वाली परीक्षा, इस डेट को होगी फ़र्स्ट टेस्ट

Slider 1
« »
20th July, 2020, Edited by Focus24 team

एजुकेशन डेस्क। काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर (COA) ने नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (NATA) के लिए होने वाली पहली और दूसरी परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इसके साथ ही काउंसिल ने नई तारीखों का भी ऐलान किया है। अब 1 अगस्त को होने वाली NATA की पहली परीक्षा 28 अगस्त को होगी। हालांकि, काउंसिल ने अभी तक दूसरे टेस्ट की तारीखों पर फैसला नहीं किया है। इसके अलावा परिषद ने कैंडिडेट्स को घरों या परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देने का विकल्प भी दिया गया है। 

परीक्षा के मोड में बदलाव

मौजूदा हालात को देखते हुए परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था ने NATA की दोनों परीक्षा संचालन ऑनलाइन मोड में लेने का फैसला किया है। NATA पाठ्यक्रम और NATA के ड्राइंग टेस्ट के मोड को संशोधित किया गया है। ड्राइंग के लिए टेस्ट पेन-पेपर मोड में आयोजित किया जाता है, लेकिन अब यह ऑनलाइन टेस्ट के रूप में आयोजित किया जाएगा।

आर्किटेक्चर में मिलता है एडमिशन

आर्किटेक्चर के क्षेत्र में करियर बनाने वालों के लिए होने वाले इस टेस्ट में ड्राइंग और ऑब्जर्वेशन स्कीलेस, सेंस ऑफ प्रोपोरेशन और आर्किटेक्चर से संबंधित महत्वपूर्ण विचार करने की क्षमता को मापा जाता है। इसके जरिए देश में स्नातक आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलता है।