विश्व तंबाकू निषेध दिवस : नो टोबैको प्रॉमिस सिंगनेचर और पोस्टर बनाकर रत्नगिरी संस्था के सदस्यों ने लोगों को किया जागरूक

Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
« »
30th May, 2020, Edited by Focus24 team

लखनऊ सिटी। विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल 31 मई को लोगों को जागरूक करने और तम्बाकू के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है जो कि कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों, कैंसर, दांत क्षय, दांतों में दाग आदि का कारण बनता है। ऐसे 31 मई वर्ल्ड नो टोबैको डे के अवसर पर रत्नगिरी सेवा संस्थान के द्वारा 20 मई से ऑनलाइन नो टोबैको प्रॉमिस सिंगनेचर की एक मुहिम चलाई गई। जिसमें तंबाकू से संबंधित लोगों को जानकारियां दी गई और प्रण कराया गया कि वह कभी तंबाकू का सेवन नहीं करेंगे। पिछले 10 दिनों में लगभग 152 लोगों ने इस मुहिम में प्रण करके अपना साथ दिया। इस मुहिम में हमें ऐसे भी कुछ लोग मिले जिन्होंने लाकडाउन की अवधि में अपनी इच्छा शक्ति को जागृत करके तंबाकू सेवन का अपने मन से अंत किया। जिसमें की नवनीत मल्ल विशेन, धर्मेंद्र मिश्र और आलोक शर्मा प्रमुख रूप से शामिल रहे। 

तंबाकू स्वास्थ्य के लिए कितना अधिक हानिकारक है इसकी जानकारी के देने के लिए डॉक्टर्स, समाज सेवी, नेता गण इत्यादि के वीडियो क्लिप्स शेयर किये गये। इसी क्रम मे रत्नगिरी सेवा संस्थान के द्वारा एक नो टोबैको पोस्टर मेकिंग ऑनलाइन प्रतियोगिता भी चलाई गई जिसमें सभी उम्र और वर्ग के लोगों ने हिस्सा लिया।

जूरी

डिंपल दत्ता

8 से 15 वर्ष आयु के विजेता, जिनके नाम क्रमशः 

1. निष्ठा सिंघल

2. शिक्षा सिंह चौहान

3. निपुण राजन

15 वर्ष से अधिक आयु वाले स न्यू को एक ही श्रेणी में रखा गया जिनमें प्रथम द्वितीय तृतीय विजेता क्रमशः

1. विधि पांडे

2. मोनिका वर्मा

3.श्वेता पांडे  

प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रतिभागी हैं: 

उर्वशी सिंह

नीतिका सक्सेना

शिखा खुराना

रितिका त्रिपाठी

चांदनी विश्वकर्मा

किया जाएगा सम्मानित

आपको बता दें कि रत्नगिरी सेवा संस्थान की तरफ से सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाएगा और प्रथम द्वितीय और तृतीय आने वाले विजेताओं को अन्य उपहारों से कोरियर के द्वारा भेज कर सम्मानित किया जाएगा। सहयोग को सफल बनाने में कुछ संस्थाओं द्वारा रत्नगिरी सेवा संस्थान की काफी सहायता की गई। रत्नगिरी सेवा संस्थान उन्हीं सभी उन सभी संस्थाओं को धन्यवाद करता है यह संस्थान हैं। 

सहयोगी संस्था

डी• एन• मेमोरियल सेवा समिति (नीता मिश्रा)

आस्था सेवा संस्थान (आशा राय)

मुक्ति फाउंडेशन (प्रफुल्ल कुमार वर्मा)

पार्थ फाउंडेशन (रंजना दीप सिंह)

रानी लक्ष्मीबाई क्रांतिकारी पार्टी (नीता तिवारी)

जूरी

डिम्पल दत्ता जी

इन्होने रखा अपना विचार

1. Dr. Himangi Dubey Panday,  consultant Periodontist at Ajanta Hospital 

2. Dr. Jay Prakash Haihyvanshi,  B.D.S. , FAGE , MIDA ,Dental Surgeon Oral Imptantologist 

3. Dr . Aditya Singh Endodontist Professor in Sardar Patel Post Graduate Institute of Dental & Medical Sciences; Lucknow 

4. पार्षद प्रमोद सिंह राजन, कॉल्विन निशातगंज वार्ड

5. सत्या सिंह , ex police officer at UP government 

क्या कहती हैं संस्थापक

संस्थापक शक्ति बाजपेयी ने बताया कि जैसा कि हम सभी जानते हैं पूरे विश्व में 31 मई का दिन नो टोबैको डे के रूप में मनाया जाता है। इसका मूल्य उद्देश्य हमेशा यही रहा है कि आज के दिन हमारा यह सिद्धांत हो कि समाज से तंबाकू को दूर करने के लिए हम सतत प्रयत्न करते रहें। रत्नगिरी सेवा संस्थान के द्वारा 20 मई से लेकर 30 मई तक नो टोबैको प्रॉमिस सिग्नेचर का अभियान इसी जागरूकति को फैलाने के लिए लाकडाउन के दिनो मे भीड़ का समर्थन ना करते हुए ऑनलाइन चलाया गया। 

अभियान में स्पांसर रहे  : focus24news.com