टिप्स : आप ने कभी मैंगो चीज़केक बनाया क्या ? नहीं तो ट्राई कीजये

Slider 1
« »
27th July, 2020, Edited by Shikha singh

फीचर्स डेस्क। आम की सबसे अच्छी बात ये है कि यह फल फाइबर से भरपूर और कैलरीज में कम होता है। इसके अलावा भी आम में कई तरह के विटमिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। लिहाजा आम सेहत के लिए कई तरह के फायदेमंद है। ऐसे में अगर आप केक बनाने की सोच रही हैं तो इस बार ट्राई करें मैंगो चीजकेक। इस डिजर्ट को बनाना बेहद आसान है क्योंकि इसका बेस बिस्किट से बना है और बेहद कम इन्ग्रीडिएंट से मिलकर बन जाएगा यह केक। आप चाहें तो बच्चों की बर्थडे पार्टी, किटी पार्टी, ऐनिवर्सरी या फिर फैमिली गेट टु गेदर के मौके पर इस डिजर्ट को बना सकते हैं।

इसके लिए सामग्री

बेस के लिए: डाइजेस्टिव बिस्कुट,  मैरीगोल्ड या किसी भी सादे कुकीज़ को 150 ग्राम ( पाउडर किया हुए) मक्खन 1/2 कप पिघला हुआ फिलिंग के लिए: व्हिपिंग क्रीम 3/4 कप क्रीम चीज़ 300 ग्राम आम का गूदा 1/2 कप ताजा नींबू का रस 2 बड़े चम्मच जिलेटिन या अगर अगर 5 बड़े चम्मच पानी 120 मिली

टॉपिंग के लिए:

कुछ आम के स्लाइस तरीका

एक फूड प्रोसेसर का उपयोग करके या एक जिपलॉक बैग में रखकर और एक रोलिंग पिन की सहायता से बिस्कुट को कुचल दें/पाउडर बना लें। एक बर्तन में पिघला हुआ बटर और बिस्किट के पाउडर को मिला लें। फिर एक 8-इंच (20 सेमी) स्प्रिंग फॉर्म टिन के तल पर इस मिश्रण को किसी कटोरे की सहायता से दबा दबा के सेट कर लें । बेस रेडी है इसे अभी अलग रखें। एक बाउल में, व्हिप/ हैवी क्रीम को जब तक व्हिप करें जबतक नरम चोटियों ना बन जाएं। अब क्रीम चीज़ मिला कर भी बीट कर लें। फिर मैंगो पल्प और फ्रेश लेमन जूस मिलाएं जब तक सब कुछ अच्छे से स्मूथ ना हो जाए। माइक्रोवेव सेफ बाउल में, जिलेटिन और पानी को एक साथ हिलाएं। इस मिश्रण को ब्लूम और थिकेन होने के लिए 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चूल्हे पर किसी बर्तन में इस मिश्रण को डालें और लगातार चलाते रहें। आंच बिल्कुल कम रखें। अब 6 चमचमा चीज़ केक वाला मिश्रण मिलाएं और जल्दी जल्दी चलाएं। वरना जिलेटिन जमने लगेगा। लगातार हिलाएं।

अब बाकी चीज़ केक के मिश्रण के साथ इसे मिला लें और लगातार चलाते रहें। अब इस मिश्रण को स्प्रिंग फॉर्म केक टिन में डाल दें र बराबर कर दें। उसी स्प्रिंग फोन तीन में जिसमे हमने बिस्किट से बेस बना कर अलग रखा था। उपर से मैंगो का पल्प/गुदा डालें। कहीं कहीं पे डालें। अब एक टूथपिक की सहायता से स्विर्ल करें। मतलब टूथपिक से चीज़ केक के उपर जो मैंगो पल्प डाला है उसे इधर उधर घुमा के डिजाइन जैसा बना लें। जैसा पिक्चर में दिखाया गया है। ध्यान रहे आराम से और हल्के हाथ से मिलना है वरना डिजाइन नहीं बनेगा और मैंगो पल्प पूरा चीज़ केक में मिल जाएगा अब इस चीज़केक को 6 घंटे या पूरे रात फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें मैंगो पल्प/गुदा और मैंगो के स्लाइस से गार्निश करें। और ठंडा ठंडा सर्वे करें।

इनपुट सोर्स : उज़मा अहमद, सिंगरौली, मध्य प्रदेश।