क्यो फैला रहा कोराना, वजह ?

Slider 1
« »
13th April, 2020, Edited by

नई दिल्ली। देश में कोराना फैलने के पीछे अब कयी कारण सामने आ चुके हैं। जिससे यह तो स साफ है कि केवल लापरवाही से देश मे कोरोना फैला और आगे भी जारी है। लापरवाही का क्रम अभी बंद नहीं है। वह बदस्तूर जारी है। जिसके कारण कोरोना के रूकने की संभावना अभी नहीं दिख रही है। कोराना क्यों फैला रहा है और इसका क्याकारण है, इसे जाना बेहद ही जरूरी है। 

क्यों फैल रहा कोरोना 

  1. जो इस लोग वायरस से संक्रमित हैं, वह अपना यात्रा विवरण छुपा रहे हैं।
  2. वायरस के शिकार हुये लोग जगह जगह छिप रहे हैं, वह सरकार के सामने नहीं आना चाह रहे हैं।  
  3. लोगों को क्वारंटीन किया जा रहा है लेकन वह नियम को किया अनदेखा कर रहे हैं ।
  4. लोगों को सलाह दी गयी है कि घर में रहें। लेकिन लोग आराम से बाहर घूम रहे हैं।
  5. जिन लोगों में वायरस का संक्रमण था वह एक शहर से दूसरे शहर पहुंचे और वहां भी वायरस पहुंचाया। 
  6. लोगों में कोरोना महामारी के लक्षण दिख रहे हैं, लेकिन उसे छिपा रहे हैं। 
  7. वायरस को रोकने के लिये कड़ी टूटना जरूरी है, लेकिन लापरवाही के चलते कड़ी टूटने की बजाय जुड़ती जा रही है। 
  8. सरकार ने लॉकडाउन लागू किया, इसका मकसद था कोरोना की कड़ी को तोड़ना। लेकिन, यह बात लोगों को समझ में ही नहीं आ रही है। 
  9. सबसे बडी समस्या है कि जो संक्रमित है वह लगातार दूसरों को भी कर रहा है। 
  10. वायरस के लक्षण वाले कोई बात नहीं मान रहे। घर में आइसोलेट होने की बजाए वह रिश्तेदारों के घर जा रहे हैं और रिश्तेदार उनका स्वागत कर रहे हैं। 
  11. इतनी भयंकर महामारी से दुनिया त्रस्त है लेकिन भारत में सार्वजनिक स्थानों और बैठकें चल रही हैं, लोगों की भीड़ जगह जगह बकवास करने के लिये जुटी रही है। 
  12. जिन लोगों में संक्रमण के लक्षण आये या वह बीमार हुये, वह अस्पताल नहीं जाना चाह रहे। वह कोई जांच नहीं कराना चाह रहे हैं। 

ऐसे कैसे बचेंगे 
जो गलतियां विदेशों में हुई। वही गलती भारत में भी दोहराई जा रही है। एक संक्रमित व्यक्ति दूसरे तक वायरस पहुंचाने का जरिया बनता जा रहा है। लोगों में न जागरूकता है और ना ही इसे वह सीरियसली ले रहे हैं। सभी को लगता है कि कोरोना उन्हें नहीं होगा। बिल्कुल इस बीमारी को मजाक बनाया जा रहा है। जिसके चलते लाकडाउन जैसे कदम भी छोटा महसूस हो रहा है। लगातार विदेशों से आने वालों में संक्रमण मिल रहा है, लेकिन लापरवाही जारी है। निजामुद्दीन जमात से निकले हजारों लोग आज बहुत भारी पड़ रहे हैं, एक बडा तबका वह प्रभावित कर रहे हैं और वायरस को फैलाने में वह बहुत बड़े जिम्मेदार हैं। कयी शहरों में कुछ लोगों की गलतियां सैकडों लोगों पर भारी पड़ रही हैं।  दिल्ली, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान के 8 लोगों की लापरवाही से 1917 लोग संक्रमित हो गए। और ऐसी ही लापरवाही दूसरे राज्यों में होती रही है। सिर्फ और सिर्फ लापरवाही और ​गैरजिम्मेदाराना हरकतों की वजह से यह वायरस तेजी के साथ फैल रहा है।