थायराइड की समस्या से जूझ रहे हैं तो इन चीजों से रहें दूर

Slider 1
Slider 1
Slider 1
« »
24th January, 2020, Edited by Focus24 team

हेल्थ डेस्क। अगर अब थायराइड की समस्या से ग्रसित हैं। यानी इस बीमारी के लक्षण या आप में आ चुके हैं या इस बीमारी की जकड़ में आप हैं, तो आप ढेर सारी समस्याओं से जूझने वाले हैं । इस बीमारी से बचने और रोग के लक्षण आ जाने के बाद कुछ एहतियात बरतकर आप इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं । आज हम आपको इस खबर में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनको खाने के कारण थायराइड की समस्या बढ़ जाती है । अगर आप खानपान में संतुलन रखें और ऐसी चीजों को ना खाएं जिससे थायराइड की समस्या बढ़ती है तो निश्चित तौर पर आपको इस बीमारी से निजात मिल जाएगी। 

 क्या है थायराइड 
थायराइड की बीमारी गर्दन के अंदर और कॉलर बोन के ठीक ऊपर स्थित एक ग्रंथि है।  यह तितली के आकार की ग्रंथि होती है । यह बीमारी तब शरीर को अपना शिकार बनाती है जब हारमोंस में असंतुलन पैदा हो जाता है। लेकिन, सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि इस बीमारी के बाद शरीर कई अन्य तरह की बीमारियों से भी घि्रता चला जाता है । थायराइड के कारण ही अस्थमा, कोलेस्ट्रॉल, डिप्रेशन, डायबिटीज , इनसोम्निया और दिल की बीमारी का खतरा कई गुना बढ़ जाता है । 

इन चीजों को ना खाएं 
अगर आपको थायराइड की बीमारी है तब आप ब्रोकली ऑल फूलगोभी जैसी सब्जियां खाने की कोशिश ना करें।  क्योंकि इनमें फाइबर तो बहुत होता है लेकिन, आयोडीन की कमी भी होती है।  अगर आपको हाइपो थायराइड है तो आप ब्रेड पास्ता और चावल में पाए जाने वाले ग्लूटेन से दूर रहें या इसकी मात्रा बेहद ही कम कर दें । अगर आप चॉकलेट चीज केक जैसी चीजें खाते हैं तो आप इसे बिल्कुल बंद कर दें । क्योंकि शूगर फूड्स आप को और अधिक बीमार बना देंगे।  वही, प्रोसैस्ड फूड्स का भी इस्तेमाल थायराइड होने पर नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह भारी मात्रा में सोडियम का केंद्र है और ऐसे में ब्लड प्रेशर आपका निश्चित तौर पर बढ़ता चला जाएगा । 


सावधानी जरूरी 
अगर आप थायराइड से परेशान है तो अधिक मात्रा में फाइबर वाली चीजें नहीं खानी चाहिए उतना ही फाइबर शरीर में जाना चाहिए जितना कि शरीर को आवश्यकता है । यानी बींस, फलियां और सब्जियों में को आपको उचित मात्रा में ही प्रयोग करना है।  कोशिश करें कि यह चीज है कम से कम खाएं और शरीर को मात्रा से अधिक न दें। 

चाय काफी से भी दूरी
थायराइड में कैफीन बहुत बड़ी समस्या बनकर उभरता है । अगर आपको थायराइड है तो आप चाय कॉफी से पूरी तरह दूरी बना लें । तभी यह आपकी सेहत को सही रहने देगा । अल्कोहल थायराइड को बेहद बुरी तरह से प्रभावित करता है । अगर आपको थायराइड है तो अल्कोहल का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें, नहीं तो यह आपकी समस्या को कई गुना बढ़ा देगा ।