रिफ्लेक्सोलॉजी थैरेपी से आपको मिल सकते हैं अनेकों फायदें, पढ़ें विस्तार से

Slider 1
Slider 1
« »
23rd March, 2020, Edited by Focus24 team

फीचर्स डेस्क। रिफ्लेक्सोलॉजी एक प्रकार की वैकल्पिक चिकित्सा है, जो भारत साहित अन्य एशियाई देशों में काफी प्रचलित है। रिफ्लेक्‍सोलॉजी चिकित्‍सा विधि में बिना तेल या लोशन का उपयोग किये अंगूठे, अंगुली और हस्त तकनीक की मदद से पैर और हाथ पर दबाव दिया जाता है। रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट के अनुसार यह पद्धति ज़ोन और रिफ्लेक्स क्षेत्र की प्रणाली पर आधारित है। दरअसल, रिफ्लेक्सोलॉजी का एक स्पर्श चिकित्सा मानव जाति के लिए, स्पर्श की शक्ति का उपयोग एक पुनर्स्थापना के रूप में किया गया है, बीमारी के बाद स्वास्थ्य और शक्ति वापस लाने के लिए किया जाता है।

इनवेसिव नेचुरल थैरेपी

हाथ पर बिछाने का उपयोग कई उपचारों में किया जाता है ताकि बीमारी को रोका जा सके और इलाज के लिए लाया जा सके। इनवेसिव नेचुरल थैरेपी जिसका उद्देश्य शरीर के भीतर असंतुलन का इलाज करना है। यह सिद्धांतों पर आधारित है कि शरीर के सभी अंगों के अनुरूप हाथों और पैरों पर रिफ्लेक्स पॉइंट्स होते हैं। इसी तरह कई टच थैरेपी उस थैरेपी पर आधारित होती हैं जो कुल स्वास्थ्य पर आधारित होती हैं। शरीर की ऊर्जा का प्रवाह मेरे आस-पास होना चाहिए। यह शारीरिक या भावनात्मक असंतुलन इस प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है और शरीर के आंतरिक संतुलन को बाधित कर सकता है।

दर्द निवारक गुण

यह शांत और विश्राम की स्थिति को प्रेरित करता है, हानिकारक तनाव और तनाव को बढ़ाता है। एंडोर्फिन की रिहाई को उत्तेजित करने के लिए भी इसे माना जाता है। मस्तिष्क के प्राकृतिक रसायन जिनमें दर्द निवारक गुण होते हैं। फ्लेक्सोलॉजी उपचार के लिए विभिन्न प्रतिक्रियाएं एक के दौरान या बाद में हो सकती हैं सेशन रिफ्लेक्स पर काम करके और शरीर में विषाक्त पदार्थों के संचलन और उन्मूलन से तंत्रिका तंत्र की उत्तेजना से संबंधित है।

ऐसे संकेत जो रोगी उपचार के दौरान अनुभव कर सकते हैं

हथेलियों का पसीना

खांसी

हँसना, रोना, या गहराई से उच्छ्वास करना

 अंगों में मरोड़ या मरोड़।

इन बीमारियों के इलाज के लिए कारगर

रिफ्लेक्सोलॉजी की अत्यधिक इच्छा के साथ बड़ी थकान का उपयोग श्वसन, पाचन, हृदय संबंधी, लसीका, मूत्र, प्रजनन, अंतःस्रावी जैसी बीमारियों के इलाज के लिए किया जा सकता है। आमतौर पर इसका उपयोग पीठ दर्द, सिरदर्द, साइनसाइटिस, स्ट्रेनेक और शरीर की कुल विश्राम जैसी सामान्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है।

Input Source : Shamsher Singh Uppal, Sector -9 Ambala City (Haryana).