बेक पनीर वेजिस रोल्स बना रही हैं तो फॉलो करें ये ईज़ी टिप्स

Slider 1
« »
15th October, 2020, Edited by Asha Ranjan

फीचर्स डेस्क। कूकिंग वास्तव में अपनी खुद की एक कला का ही रूप है। जब भी आप कुछ अच्छा बनाती हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो प्रशंसा मिलते-मिलते रह जाती है। इसके अलावा ठीक से ध्यान न देने पर आपका बेक पनीर वेजिस रोल्स खराब रूप ले सकता है और आपकी पार्टी का मज़ा भी किरकिरा हो सकता है। इसलिए आप जब भी बेकिंग करें तो ये टिप्स फॉलो करें -

इसके लिए सामग्री 

1 कप                मैदा 

1/2 कप                 दूध / पानी 

2 टेबल स्पून           तेल

½ टी स्पून               नमक

2 टेबल स्पून           चीनी

11/4 टी स्पून             ड्राई/ एक्टिव यीस्ट 

2 टेबल स्पून            मिल्क पाउडर 

ऐसे बनाए  

सबसे पहले हम गुनगुने पानी में यीस्ट को और चीनी को मिक्स कर उसे किसी गरम स्थान में १५ मिनट के लिए रख देंगे। जिससे उसमें बुलबुले आ जाए फिर इसमें सारे सामग्री को मिक्स कर अच्छे से स्ट्रेच और फोल्ड की विधि से १५ मिनट गुथेंगे और गूथे हुए मैदा के  उपर से तेल लगाकर  इसे गरम स्थान में  १/२ घंटे के लिए रख देंगे ताकि ये फूल के डबल साइज का हो जाए  तब तक इसकी स्टफइंग रेडी करेंगे ।

पनीर चिली के लिए......

1 कप              पनीर 

½ कप             शिमला मिर्च

½  कप             प्याज 

1  टेबल स्पून    लहसुन (बारीक कटा ) 

1 टेबल स्पून      हरी मिर्च (बारीक कटा) 

1 टी स्पून          सफेद तिल 

 नमक               स्वादानुसार

½  टेबल                 विनेगर

1 टेबल स्पून        चिली सॉस

½  टेबल स्पून         सोया सॉस 

2 टेबल   स्पून        टोमैटो सॉस

2 टेबल स्पून       कॉर्न फ्लोर 

 ऑयल डीप फ्राई

सीखें तरीका

सबसे पहले हम पनीर , शिमला मिर्च, प्याज को छोटे क्यूब में कट कर  लेंगे , फिर  पनीर पर  कॉर्न फ्लोर डाल के  सब साइड से कोट कर डीप फ्राई करेंगे उसको बाद पैन में २ चम्मच ऑयल डालके गरम होने देंगे फिर इसमें तिल, लहसुन, और हरी मिर्च डालकर फ्राई करेंगे फिर सारे  सब्जियों को तेज आंच पर २/३ में फ्राई करेंगे और फिर उसमे सारे  सॉसेज  को डालकर १/२ मिनट अच्छे से मिक्स कर उसमे फ्राई किए हुए पनीर को डालेंगे और उसे २/५ मिनट फ्राई करेंगे  फिर उसके बाद उसे  ठंडा करेंगे । अब इसे मैदे को बराबर भागों में बांट कर छोटे छोटे पूरियो के शेप में बेल कर सारी सामग्री को भरकर रोज़ शेप में पैक कर किसी बेकिंग ट्रे पे ३० मिनट के लिए कवर कर रख देंगे ताकि ये फूल जाए और फिर   कड़ाई में नमक डालकर १० मिनट प्री हीट कर उसमे एक स्टैंड लगाकर  ट्रे को रख कर ५४ मिनट के लिए बेक करें फिर इसे बाहर निकाल कर चीज़ डाले और गरमा गरम सर्व करें बच्चो को ये डीश बहुत पसंद आती हैं । आप इसमें और भी मनपसंद सब्जियों को डाल सकते हैं । 

नोट    (180 डिग्री पर इसे 20 से 25 मिनट  के ओवन में बेक कर सकते है) 

इनपुट सोर्स :  नीलम गुप्ता, मुंबई।