रोटरैक्ट क्लब वाराणसी शिव गंगा मेम्बर ने किया रक्तदान

Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
« »
22nd November, 2019, Edited by Focus24 team

वाराणसी सिटी। रोटरैक्ट क्लब वाराणसी शिव गंगा की तरफ से शुक्रवार को “रक्तदान महादान” के तहत रक्तदान शिविर का आयोजन महमूरगंज के एक जिम में किया गया। शिविर का नेतृत्व रोटरैक्ट क्लब वाराणसी शिव गंगा के सस्थापक अध्यक्ष रोट0 अविजित सोनी किया।

90 दिन बाद वो स्वयं हो जाता है डेड सेल

इस दौरान रक्तदान की महत्वता पर प्रकाश डालते हुए अविजित ने कहा की रक्त एक पुनः निर्माण की प्रक्रिया से होकर गुज़रता है। ऐसे में 90 दिन बाद वो स्वयं डेड सेल होकर पेशाब के माध्यम से होकर शारीर से बहार निकल जाता है और प्राकृतिक रूप से नया रक्त अपने आप तैयार होकर इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ता है। रक्त दान करने से शरीर में किसी भी प्रकार की बिकृति या कमजोरी उत्त्पन्न नहीं होती।

रक्तदान से शरीर रहता है चुस्त

इस अवसर पर  मृतुन्जय शर्मा ने भी बताया की जिम में व्ययायाम के  साथ रक्तदान जैसे पुनीत कार्य भी करना चाहिए। जिससे की शरीर में रक्त का पुनः निर्माण होता रहे और इन्सान शारीरिक रूप से चुस्त और फुर्तीला रहता है।

इन्होने किया रक्तदान

इस शिविर में अमित मेन्होत्रा, पंकज शर्मा,  अमित दरोलिया, प्रीती, निकिता अदि रक्तदाता बनकर इस पुनीत कार्य में भाग लिया। वहीं संस्था की तरफ से खुशबू घघरानी, अमन बरनवाल, गुण्गीत सिंह बग्गा एवं जिम की ओर से आदित्य, गौरव, रिक्की आदि मौजूद रहे।  शिविर में कुल 15 यूनिट रक्तदान हुआ।