पढ़ें, हमारे लिए रंग बिरंगी फल सब्जियां किस प्रकार हैं लाभदायक?

Slider 1
« »
9th October, 2020, Edited by Priyanka Shukla

हेल्थ डेस्क। जब भी हम अपनी किचन के लिए बाजार से सब्जियां या फलों की खरीदारी करने जाते हैं तो हमें बाजार में बहुत ही रंग-बिरंगे फल और सब्जियां देखते हैं क्या आपने कभी सोचा है कि हर सब्जी और फलों का रंग एक जैसा क्यों नहीं होता है क्यों हर सब्जी और फल के रंग अलग-अलग होते हैं जी हां यह कुदरती रंग में छुपे हुए वह लाभदायक गुण हैं जिनके बारे में कई लोग नहीं जान पाते। कोई सब्जी हरे रंग की दिखती है कोई सफेद कोई गुलाबी कोई बैगनी तो कोई पीली कोई काली जी हां यह विभिन्न तरीके के जोड़ रंग होते हैं यह बहुत ही आकर्षित करते हैं हमें और यह रंग मैं ही वह पौष्टिक तत्व पाया जाता है जो एक सब्जी को दूसरे सब्जी से बहन ने बना देता है मेरे कहने के अनुसार जब आप कोई सफेद रंग की सब्जियों को अपने आहार में शामिल करते हैं तो उस सफेद रंग में जो पौष्टिक तत्व पाया जाता है वह शायद किसी हरी सब्जी में नहीं पाया जाता वह किसी बैगनी रंग की सब्जी में नहीं पाया जाता क्या हम इसको इस तरह भी कह सकते हैं कि हम जब कोई बैंगनी  रंग की सब्जी खाते हैं तो जो तत्व बैगनी रंग की सब्जी में पाया जाता है वह हरे रंग में नहीं पाया जाता है।

हमारी भाषा में इस तरीके के रंग बिरंगी सब्जियों को शामिल करके जो डाइट तैयार की जाती है उसको हम रेनबो डाइट कहते हैं या इंद्रधनुषी आहार योजना कह सकते हैं जिसमें रंग-बिरंगे सब्जियों को शामिल किया जाता है और एक साथ कई पौष्टिक तत्वों को ग्रहण किया जाता है। बच्चों के लिए इस तरीके की डाइट बहुत ही अच्छी साबित होती है क्योंकि एक तो यह देखने में बहुत ही आकर्षक होती है इस में तरह-तरह के रंग शामिल होते हैं गुलाबी रंग पीला रंग हरा रंग बैंगनी रंग सफेद रंग और खाने में भी यह बहुत ही पौष्टिक होती है। जिनमें बच्चों को सबसे ज्यादा पसंद होता है नीला बैगनी रंग, गुलाबी रंग, लाल रंग ,पीला रंग और हरा रंग ।
नीला और बैगनी रंग के फल सब्जियां

बाजार से लाई हुई नीली या बैगनी रंग की सब्जियां से देखने में ही रंग नहीं होती है इनके अंदर एक खास प्रकार का एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसका नाम होता है एंथोसाइएनिन जो हमारे शरीर को इन्फ्लेमेशन से बचाता है । साथ ही यह हमारे  पाचन तंत्र के लिए यूरिनरी ट्रैक्ट में होने वाले इन्फेक्शन से बचाने के लिए स्ट्रेस को दूर करने के लिए और किसी भी प्रकार की सर दर्द जैसी बीमारी को दूर करने में बहुत ही लाभदायक सिद्ध होता है। जैसे बैगनी पत्ता गोभी, बैंगन, ब्लूबेरी, प्लम, बैगनी रंग के पाए जाने वाले अंगूर ,प्रून्स, बैगनी रंग का गाजर  इत्यादि।

गुलाबी रंग की सब्जियां और फल

गुलाबी रंग बहुत से बच्चों का पसंदीदा रंग होता है रंग में सबसे ज्यादा मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है विटामिन सी पाया जाता है और साथ में कैंसर जैसी बीमारी को दूर करने के गुण पाए जाते हैं। इनके मुख उदाहरण हैं चुकंदर ,स्ट्रॉबेरी इत्यादि

लाल रंग की सब्जी और फल

लाल रंग में लाइकोपीन नाम का एक बहुत ही ताकतवर एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमें कैंसर से बचाने में मदद करता है इसके मुख्य उदाहरण है टमाटर

हरे रंग की सब्जियां और फल

हरा रंग हमारे शरीर और दिमाग के लिए बहुत ही लाभदायक होता है हरे रंग के फल और सब्जियों में सबसे ज्यादा प्रचुर मात्रा में आयरन और फाइबर पाया जाता है इससे हमारे लंग का फंक्शन और आंखों की रोशनी तेज होने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है इसके मुख्य उदाहरण है पालक बथुआ धनिया पुदीना और सारी हरी पत्ते वाली चीजें मटर भी। उपरोक्त रंग बिरंगी सब्जियों का इस्तेमाल करके हम बच्चों के लिए बहुत ही अच्छे अच्छे नाश्ते उनके ब्रेकफास्ट के लिए बना सकते हैं क्योंकि बच्चे बहुत ही मोटी होते हैं और उन्हें हल्दी खाने के साथ सुंदर खाना चाहिए होता है। अलग-अलग सब्जियों की पूरी को इस्तेमाल करके हम बच्चों के लिए रंग बिरंगी इडली बना सकते हैं रंग-बिरंगे डोसा बना सकते हैं रंग-बिरंगे पराठे पूरी बना सकते हैं , रंग-बिरंगे सूप बना सकते हैं। रंग-बिरंगे चावल भी बना सकते हैं।

इनपुट सोर्स : वीना  उपाध्याय, आहार विशेषज्ञ।