भूल कर ना करें शाम को ये काम, अन्यथा हो सकता है धन हानी

Slider 1
« »
30th July, 2020, Edited by Focus24 team

फीचर्स डेस्क l हिंदू धर्म एक ऐसा धर्म है। जो कि पूरी दुनिया में अपनी संस्कृति और रीति-रिवाज के कारण जाना जाता है। जिससे जानने और समझने के लिये दूर-दूर से लोग चल आ जाते है। इसमें हर एक काम विधि-विधान और समय से करने की परंपरा है। जिसे कोई व्यक्ति मानता है तो । उससे देवी-देवता प्रसन्न हो जाते है। माना जाता है कि समय के हिसाब से सभी काम करना चाहिए। चाहे फिर वह किसी भी तरह का काम यानि की शादी का हो या कोई पूजन हो। ऐसा इसलिए किया जाता है जिससे घर में सुख-शांति बनी रहे। जिसके लिए हम लोग न जाने क्या-क्या उपाय करते है।

शास्त्रों में बताया गया है कि अगर हम कोई काम गलत तरीके या फिर गलत समय में करते है तो उसका फर्क हमारी आने वाली जिंदगी में अधिक पडता है। इसकी एक गांठ हमारे घर से भी जुडी हुई है। अगर हम अपने घर में शांति, समृद्धि चाहते है, तो हर काम सही समय में करें। गलत समय में किया गया हर काम आपके लिए अशुभ हो सकता है। इसी तरह शाम के समय ऐसे काम नही करना चाहिए अपनी दिनचर्या में जिससे कि आपके देवी-देवता आपसे अप्रसन्न हो जाए। जानिए ऐसे कौन से काम है जो शाम के समय नहीं करना चाहिए। अगर आप शाम के समय तुलसी के पास दीपक जलाते है जिससे घर में सुख-समृद्धि आती है, लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि शाम को तुलसी को न छूना चाहिए न इसकी पत्ती तोड़नी चाहिए और न ही तुलसी पर जल चढाना चाहिए। जल चढाने का सबसे अच्छा समय सुबह का है। शाम के समय कभी भी सोना नही चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आलस्य बढेगा और आप बीमारियों को दावत देगे। फिर गर्भवती महिलाओं, बीमार व्यक्ति और बुजुर्ग को ही शाम के समय आराम या सोना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार शाम के समय घर की साफ-सफाई नही करनी चाहिए न ही घर का कूड़ा शाम को बाहर फेकना चाहिए, ऐसा करने से आपके घर की सकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाएगी जिससे आपके घर में दरिद्रता का वास हो जाएगा।

इसलिए शाम होने से पहले घर को साफ कर लेना चाहिए। कभी भी शाम के समय गुस्सा नही करना चाहिए, क्योंकि शाम के समय लक्ष्मी जी धरती का भ्रमण करती है। अगर आप उस समय गुस्सा करेगे तो वो आपके घर नही आएगी जिससे आपके घर में दरिद्रता आएगी। न्यताओं के अनुसार शाम के समय खाना नही खाना चाहिए ,क्योंकि इससे आपको पेट से संबंधित बीमारियों हो सकती है। इसलिए शाम ढलने से पहले खाना खा लेना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार शाम के समय कभी नही पढ़ना चाहिए, इससे विद्या का अपमान होता है। आप सुबह या रात के समय पढ़ाई कर सकते है।

इनपुट सोर्स : ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी, भोपाल सिटी।