Valentine Special 2020 : इस तरीके से बनाये रोज-डे पर मटर- कचौरी

Slider 1
« »
7th February, 2020, Edited by Shikha singh

फीचर्स डेस्क। आज से प्यार वाला सप्ताह शुरू हो गया है। आप शादीशुदा हैं तो आपका वेलेंटाइन तो पति ही होंगे। घर के बाहर घुमने तो जाना ही है, लेकिन घर में अपने नरम-नरम हाथों से कुछ डिशेज बनाइये जो अगले साल तक के लिए यादगार बन जाय। समझ में नहीं आ रहा हैं न। कोई बात नहीं सिटी की एक्सपर्ट लवली आहूजा बता रहीं हैं आपको “बेस्ट डिसेज ऑफ़ वेलेंटाइन वीक” ये डिश सच में आपको पति के पेट से होते हुए दिल के और करीब ले जायेगा।  

मार्केट से समान लाने से पहले लिस्ट बनाये

 हरी मटर (01 कप छिली हुई/फ्रोजन मटर), धनिया पाउडर (01 छोटा चम्मच), जीरा (1/2 छोटा चम्मच),  गरम मसाला पाउडर (1/4 छोटा चम्मच), लाल मिर्च पाउडर (1/4 छोटा चम्मच), अमचूर पाउडर (1/4 छोटा चम्मच),  हींग (02 चुटकी),  हरी मिर्च (02 बारीक कतरी हुई), अदरक (1 इंच का टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ),  हरा धनिया (01 छोटा चम्मच, बारीक कटा हुआ),  तेल (आवश्यकतानुसार) और  नमक (स्वादानुसार)

आटा गूथने के लिये  गेहूं का आटा/मैदा

02 कप0 – तेल, 02 बड़े चम्मच  नमक ( स्वादानुसार)

ऐसे बनाये मटर की कचौरी 

आज मटर की कचौरी से शुरुआत करते हैं। जी, हाँ सबसे पहले आटे को छान लें।   इसके बाद आटे में नमक और तेल डाल कर अच्छी तरह मिला लें। फिर लगभग 1/2 कप पानी की सहायता से आटे को नरम गूथ लें। याद रखें कि कचौरी के आटे को ज्यादा मसलना नहीं है, सिर्फ उसे गूथना है। आटा गूथने के बाद उसे ढ़क कर 30 मिनट के लिए रख दें। अब मटर के दानों को धो कर उसे मिक्सर में दरदरा पीस लें। इसके बाद कढ़ाई में 2 बड़े चम्मच तेल डाल कर गरम करें।  तेल गरम होने पर उसमें हींग और जीरा का तड़का लगायें। इसके बाद तेल में सौंफ पाउडर, धनिया पाउडर, कटी हुई हरी मिर्च, कद्दूकस की हुई अदरक डालें और थोड़ा सा भून लें। इसके बाद कढ़ाई में पिसी हुई मटर डाल, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, अमचूर पाउडर, हरी धनिया और नमक डालें और चलाते हुए 4 मिनट तक भून लें और फिर गैस बंद कर दें।  

अब कचौरियों को भरने के लिये भरावन/पिठ्ठी तैयार

अब आप इसके लिए कढ़ाई में कचौरी तलने भर का तेल डालें और गरम करें।   जब तक तेल गरम हो रहा है, गुथे हुए आटे में से छोटे नींबू के बराबर आटा लें और उसे बेल कर चपटा कर लें। इसके बाद एक छोटा चम्मच भरावन सामग्री बेली हुई पूरी के बीच में रखें और चारों ओर आटे की लोई उठाकर दबाते हुए भरावन को बंद कर दें। अब लोई को दोनों हाथों की हथेलियों के बीच में रखकर गोल कर लें फिर उसे दबा-दबा कर कचौरी के आकार का बना लें। ध्यान रहे कि कचौरी में भरावन सामग्री रखने के बाद कभी भी उसे बेलन से न बेलें, नहीं तो कचौरी फटने का डर रहता है और कचौरी खस्ता भी नहीं बनती है। अब गैस की आंच को स्लो कर दें और कढ़ाई में 3-4 कचौरियां (जितनी आ सकें) डालें और उलट-पुलट कर गोल्डेन ब्राउन होने तक तल लें। लीजिए मैडम, आपकी मटर की कचौरी तैयर है।

                                                                                                                      हैप्पी रोज डे।