लाकडाउन टिप्स : समर में तरबूज से बनें फेस पैक को करें यूज, स्किन करेगी ग्लोइंग और रहेगी कूल

Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
Slider 1
« »
16th May, 2020, Edited by Shikha singh

फीचर्स डेस्क। समर सीजन में मार्केट में कई तरह फ्रूट्स मार्केट में एवलेवल रहता है। इन फ्रूट्स के सेवन करने से कई बेनिफिट होते हैं। ऐसे ही समर टाइम में तरबूज यदि आप सेवन करती हैं तो हेल्थ के साथ-साथ आपकी स्किन को भी बेनीफिट होगें। बता दें कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और पानी की मात्रा बहुत अधिक पाई होती है,जो कि बॉडी को हाइड्रेट रखता है। तरबूज के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. साथ ही खून की कमी होने पर इसका जूस फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आप अपनी स्किन से प्यार करती हैं तो समर टाइम में तरबूज को आप अपने स्किन केयर में भी शामिल कर सकती हैं। आप तरबूत से बने होममेड फेस पैक्स के इस्तेमाल से आप ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। इससे से सर्नबर्न या टैनिंग की समस्या भी नहीं होगी। आइए, आज हम आपको तरबूज से बनने वाले फेस पैक के बारे में बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा पर एक अलग ही ग्लोइंग पाएगी।

टैनिंग हटाने के लिए फेस मास्क

टैनिंग हटाने के लिए आप तरबूज और खीरे से घर पर ही फेस मास्क बना सकती है। खीरा और तरबूज दोनों ही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। तरबूज जहां त्वचा को हाइड्रेट रखता है तो वहीं खीरा एक कूलिंग एजेंट का काम करता है। दोनों को मिलाकर लगने से टैनिंग की समस्या दूर होती है। तरबूज और खीरे का फेस पैक बनाने के लिए तरबूज का पल्प और खीरे का पल्प निकाल कर इसमें 1 चम्मच शहद या बेसन डालकर अच्छे से मिलाएं। अब आप इस पेस्ट को अपने पुरे चेहरे और गर्दन के उस भाग पर लगाएं, जहां टैनिंग है। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दे। और इसके बाद चेहरा धो लें। ये प्रोसीजर आप दिन में एक बार जरुर अपनाये।

ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन के लिए

ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन पाने के लिए आप तरबूज, केले और दही का फेस पैक बना सकते हैं। दही त्वचा के लिए बहुत फायदे है। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए तरबूज के पल्प के साथ दही और केले को मैश करें। जब एक अच्छा गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाये इसका इस्तेमाल से चेहरे को चमकदार, मुलायम और पिंपल-फ्री बनाया जा सकता है यह फेस पैक ऑयली स्किन के लिए भी बहुत अच्छा है।

तरबूज और दूध से बनाए एंटी-एजिंग फेस पैक

तरबूज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। वहीं दूध एक प्राकृतिक क्लींजर का काम करता है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ त्वचा साफ रहती है बल्कि डेड स्किन सेल्स भी दूर होते हैं। तरबूज और दूध का फेसपैक बनाने के लिए आप तरबूज के पल्प में 2 चम्मच कच्चा दूध, शहद और विटामिन ई का कैप्सूल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। इस मास्क को रेग्युलर लगाने से त्वचा पर कुदरती निखार आ जाता है।