Vastu Tips: इस दिवाली गणेश-लक्ष्मी जी का आशीर्वाद पाने के लिए घर पर ना रखें ये चीजें

Slider 1
Slider 1
« »
25th October, 2019, Edited by Shivangi Agarwal

फीचर्स डेस्क।  दिवाली साल का सबसे बड़ा त्योहार होता है। इस त्योहार के लिए महिलाएं सालभर से तैयारी करती हैं। इस मौके पर घर की साफ-सफाई से लेकर घर को सजाने और घर के सभी-सदस्यों के लिए कपड़े और गिफ्ट्स लेने के काम महिलाएं पूरे एक्साइटमेंट के साथ करती हैं। इस मौके पर हर महिला की यही कामना होती है कि लक्ष्मी और गणेश जी की कृपा उन पर बनी रहे। इस मौके पर महिलाएं विधि-विधान से पूजा करती हैं ताकि लक्ष्मी जी की कृपा उन पर बनी रहे। अगर आप चाहती हैं कि दिवाली पर घर की खुशियां बनी रहें तो घर को वास्तु सम्मत बनाने की ओर ध्यान देना चाहिए। अगर त्योहार पर घर वास्तु के अनुसार सजा हो तो लक्ष्मी और गणेश जी की कृपा बरसने के साथ घर में खुशियों का वास बना रहता है। तो इस बार दिवाली को शुभ बनाने के लिए वास्तु एक्सपर्ट नरेश सिंगल से आइए जानते हैं कि दिवाली पूजा के दौरान कौन सी चीजें नहीं होनी चाहिए, जो वास्तु दोष उत्पन्न करती हैं।

चमड़े का पर्स पूजा में ना रखें

 इस बात का भी ध्यान रखें कि पूजा के समय पारंपरिक वस्त्र पहनें। साथ ही पूजा करते हुए चमड़े की बेल्ट और पर्स साथ में ना रखें, क्योंकि यह पूजा में शुभ नहीं माना जाता। वास्तु के अनुसार सात्विक चीजों का पूजा में होना महत्वपूर्ण माना जाता है।

छत को रखें साफ-सुथरा

दिवाली की सफाई के दौरान बहुत सी महिलाएं घर का कबाड़ निकालकर छत पर जमा कर देती हैं। ऐसा हरगिज ना करें। घर की तरह छत पर पड़ी बेकार चीजों को भी हटा दें। इससे घर में वायु का प्रवाह बना रहता है और घर-परिवार के लोगों की सेहत भी सलामत रहती है।

नकली बंदनवार हटा दें

बहुत सी महिलाएं घर की सजावट के लिए नकली बंदनवार मुख्य द्वार पर लगा देती हैं या सजावटी बंधनवार उन्हें बेहतर लगता है। वास्तु के अनुसार यह शुभ नहीं माना जाता, इसलिए ऐसा ना करें। घर पर यह भी देखा जाता है कि स्वास्तिक घर के पुरुष बनाने लगते हैं। चूंकि महिलाओं को लक्ष्मी के रूप में देखा जाता है, इसीलिए घर की बेटियां और महिलाएं अगर स्वास्तिक बनाती हैं तो यह ज्यादा अच्छा माना जाता है। इसी तरह अगर पुरुष अपने ऑफिस में अपने हाथों से स्वास्तिक बनाते हैं, तो वह उन्हें वहां शुभ फल देता है।

कांच की टूटी हुई चीजें

अगर आपके घर के खिड़की का टूटा हुआ कांच या फिर कोई और टूटा हुआ शीशे का सामान है तो उसे घर से बाहर कर दें। टूटी हुई खिड़की में दिवाली की पूजा से पहले नया शीशा लगवा लेना बेहतर रहता है। वास्तु के अनुसार घर में टूटा हुआ कांच अशुभ फल देता है और इसीलिए इसे घर से बाहर कर देना चाहिए।