आप भी सिल्की सॉफ्ट स्किन चाहती हैं तो ब्यूटी एक्सपर्ट से जानिए कुछ इजी टिप्स

Slider 1
« »
17th January, 2020, Edited by Shally Tandon

फीचर्स डेस्क। सर्दियो के मौसम में स्किन रुख़ी हो जाती है। जाड़े की खुश्क हवाएं त्वचा की नमी छीन लेतीं हैं। स्किन पर रुखेपन की परत जम जाती है। स्किन का ग्लो कम हो जाता है। ऐसे में जरूरत होती है स्किन की खास केयर की। अगर हम इस तरफ ध्यान नही देते है तो स्किन पर स्क्रेचस भी पड़ जाती है, खुजली होने लगती है और स्किन छिल जाती है। इसीलिए स्किन को ड्राईनेस से बचाना और नरिश करना बहुत जरूरी होता है। आज हम आपके लिए लाए हैं स्किन को सॉफ्ट बनाने के कुछ खास टिप्स :

स्किन को मॉइस्चराइज करना

सर्दियो में डेली स्किन को मॉइस्चराइज करना जरूरी होता है । किसी भी अच्छी कंपनी जैसे पॉन्ड्स या डॉव का बॉडी लोशन शरीर मे लगाकर उसे अच्छे से मलना चाहिए जिससे वे पूरी तरह स्किन में मिल जाये । इसे लगाने से स्किन स्मूथ और सॉफ्ट हो जाती है । स्किन को टच करने पर सिल्की अहसास होता है । रात में सोने से पहले भी बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए ।

ऑलिव ऑयल से मालिश करना

सर्दियो में मालिश बहुत जरूरी होती है । मालिश शरीर के लिए बहुत उपयोगी है । बच्चे से लेकर बड़े तक सबको मालिश करवाना अच्छा लगता है । मालिश से शरीर को आराम मिलता है , स्किन की ड्राईनेस दूर होती है और स्किन टाइट होती है । मालिश के लिए ऑलिव ऑयल बहुत अच्छा रहता है । इसमें विटामिन ई रहता है जो बोन्स को मजबूत करता है । मालिश करने के बाद तुरंत नही नहाना चाहिए इससे सारा ऑयल निकल जाता है । दोपहर में जब आपके पास खाली टाइम होता है उस समय भी आप मालिश कर सकती है । बॉडी पर ऑयल लगाने के बाद अच्छे से रगड़ना चाहिए जिससे सारा ऑयल बॉडी में समा जाए । आप कोकोनट ऑयल से भी मालिश कर सकती हैं ।

पैडीक्योर और मैनीक्योर करना

सर्दियो का इफ़ेक्ट हाथों और पैरों पर सबसे ज्यादा पड़ता है । हाथ ड्राई हो जाते है , कट फट जाते है । पैरों की एडियां फट जाती हैं । ऐसे में इनकी स्पेसल केयर की जरूरत होती है । इस तरफ अगर ध्यान ना दिया जाए तो तकलीफ बढ़ जाती है । गनगुने पानी में शैम्पू और  ग्लिसरीन मिलस्कर उसमे हाथो और पैरों को कुछ देर तक डूबे रहने देना चाहिए फिर स्क्रबर या प्यूमिक स्टोन से हाथ पैरों को रगड़ना चाहिए फिर साफ पानी से धो कर सफ टॉवल से पोछ लेना चाहिए। हाथ पैरों में क्रीम लगाकर पैरो में सॉक्स पहन लेने चाहिए। सर्दियो में सब्जी काटने छिलने से हाथ काफी गंदे हो जाते है,  काट फट जाते हैं। नींबू का छिलका हाथों पर रगडिये , इससे हाथ क्लीन और सॉफ्ट हो जाते है।

उबटन लगाना

दुल्हन को शादी से पहले उबटन लगाने का रिवाज़ है। क्योंकि उबटन से स्किन सॉफ्ट और फेयर होती है , स्किन में ग्लो आता है। इसीलिए सर्दियो में स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए उबटन लगाना चाहिए। एक कटोरी में थोड़ा बेसन , हल्दी और मलाई लेकर अच्छे सर मिक्स करके उबटन बना लेना चाहिए। फिर इसे शरीर पा लगाकर थोड़ा रगड़ना चाहिए फिर सूखने देना चाहिए। सूखने के बाद गनगुने पानी धो लेना चाहिए या नहाना चाहिए। थोड़े दिन तक उबटन लगाने से आपकी स्किन सॉफ्ट और फेयर हो जाएगी और ग्लो करने लगेगी।