लाकडाउन मेँ घर पर ऐसे बनाए सबको पसंद आने वाला Coffee Choco Icecream

Slider 1
« »
2nd May, 2020, Edited by Shikha singh

फीचर्स डेस्क। गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में इस मौसम में कुछ ऐसी चीजें खाने का मन करता है, जो पेट और बॉडी दोनों को ठंडक पहुचाएं। आइसक्रीम आलमोस्ट सभी को पसंद होता है। आजकल लाकडाउन चल रहा है तो बाहर में बिल्कुल नहीं मिल पा रहा है। फिर आपके पास ऑप्शन है कि घर पर ही बना लीजिए। अगर आपको बनाने आता तो नहीं आता तो कोई बात नहीं। हमारे साथ हैं रेसिपी एक्सपर्ट शरुना नवानी जो आपको आज काफी आइसक्रीम बनाने बताने जा रहीं हैं एक्सपर्ट कि मानें तो ये आपको और आपकी फैमली को बहुत पसंद आएगा। आप इसे घर पर आप बहुत ही आसानी के बना सकती हैं।

कॉफी आइसक्रीम के लिए सामग्री

1/2 लीटर + 1 कप दूध milk 2 बड़े चम्मच कॉफी 2 बड़े चम्मच कॉर्नफ्लोर 2 बड़े चम्मच चोको पाउडर 2 बड़ा चम्मच दूध। पाउडर 1 चम्मच वेनिला एसेंस या चोको एसेंस 6 बड़े चम्मच चीनी

ऐसे बनाए कॉफी आइसक्रीम

आप सबसे पहले एक कप में कॉफी लें और उसमें 1 टेबलस्पून चीनी और 1 टेबलस्पून पानी डालें और इसे अच्छी तरह से हिलाते रहें। यह तब तक करना है जब तक कि चीनी घुल न जाए और आपको जिस तरह से डलगोना बनाने के लिए एक मोटी नरम और भद्दी बनावट मिलती है। अब 1 कप ठंडा लें। कॉर्नफ्लोर चोको पाउडर और दूध मिक्स पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। देखें कि कोई गांठ नहीं है। इसे अच्छे से मिलाएं और एक तरफ रख दें। अब एक भारी तले का पैन लें और उसमें 1/2 लीटर दूध डालकर उबालें। जब धीमी आंच पर उबलने की बारी आती है तो कॉर्नफ्लोर चोको मिक्स मिल्क iling को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। ऐसा नहीं है कि इसमें कोई गांठ न हो। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

अब आखिर में कॉफी पेस्ट को अच्छे से मिलाएं। इसे 2_3 मिनट के लिए उबलने दें। आंच से उतार दें। इसे पूरी तरह से ठंडा करें। इसमें वेनिला या चोको एसेंस डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब अगर आप मिश्रण को दूसरे पैन में ट्रांसफर करना चाहते हैं और इसे 4_5 घंटे या सेट होने तक फ्रीज करें। आप उसी पैन को फ्रीज कर सकते हैं जिसमें आपके फ्रीजर में फिट होने पर आपके पास मिश्रण है। 5 घंटे के बाद 5_6 मिनट के लिए निकालें और बाहर रखें। इसे थोड़ा नरम होने दें। अब चाकू से टुकड़ों में काट लें और इसे तब तक अच्छी तरह फेंटें जब तक कि आपका मिश्रण अच्छा नरम नर्म न हो जाए और इसकी मात्रा दोगुनी हो जाए। मिश्रण को एक एयर टाइट कंटेनर में डालें और फिर से 7_8 घंटे या अच्छी तरह सेट होने तक फ्रीज करें। आइस्क्रीम को सर्विंग बाउल में डालते समय कुछ चॉकलेट सिरप और चोको चिप्स डालें।

इनपुट सोर्स : रेसिपी एक्सपर्ट शरुना नवानी, मुंबई।