फेसबुक Messenger Rooms से 50 लोगों से साथ वीडियो कॉलिंग शुरू

Slider 1
« »
17th May, 2020, Edited by Focus24 team

टेक्नोलॉजी डेस्क । अगर आप आनलाइव वीडियो कॉल से एक साथ अपने दर्जनों दोस्तों से जुडना चाहते हैं या आप अपनी टीम के साथ मीटिंग करना चाहते हैं या स्कूल की कोई क्लास हो तो आपके लिये फेसबुक भी अब  शानदा फीचर्स लेकर हाजिर हो गया है। भारत में आज से फेसबुक मैसेंजर रूम लाइव हो गया है। जिसके तहत अब एक साथ 50 लोग वीडियो कॉल कर सकते हैं । सबसे अच्छी बात है कि वीडियो कॉल के लिए फेसबुक अकाउंट जरूरी नहीं है और यही इसकी सबसे अच्छी खाशियत भी नजर आ रही है। 

आज से भारत में लांच 

फेसबुक यूजर्स के लिये खुशखबरी है। वह अब वीडियो कॉलिंग का नया एक्सपीरियंस फेसबुक पर पायेंगे। एक साथ वह पचास लोगों से बात कर सकेंगे। इसके लिये फेसबुक ने अपना मैसेंजर अपडेट किया है। जिसके तहत यह नहीं सुविधा यूजर्स को मिल सकेगी। फिलहाल लॉकडाउन के बीच फेसबुक की यह पहल बहुत ही कारगर साबित होगी। क्योंकि अब लोग अपनों से एक साथ जुड़ सकेंगे। आज से यह सुविधा भारत में शुरू हो गयी है। 

कैसे होगा यह सब कुछ 

सबसे पहले आपको एक मैसेंजर रूम बनाना होगा। इसमें क्रियेटर के पास यह सुविधा होगी कि वह वीडियो कॉलिंग में जिसे जोड़ लेगा, उसके साथ ग्रुप चैट की तरह ही ग्रुप कालिंग की जा सकेगी। इसके अलावा जो फेसबुक नहीं भी चलाते अगर उन्हें जोडना चाहे उसे एक इनवाइट लिंक भेजे ओर इस लिंक के माध्यम से वह वीडियो काल के माध्यम से रूम में जुड जायेगा। इस दौरान आपको फेसबुक मैसेंजर रूम में आग्युमेंट रियलिटी  इफेक्ट्स भी मिलेंगे।

ये भी कर सकेंगे 

रूम बनाने वाले क्रियेटर के पास कयी सारे विकल्प भी होंगे। जैसे वह अगर चाहे तो किसी को भी इस रूम में जोड़ ले। जिसे चाहे वह रूम में दिखाये या न दिखाये। किसी को भी किसी भी वक्त रूम से रिमूव कर सकेगा। 

कैसे बनाये रूम 

फेसबुक मैसेंजर अर अभी तक आप ग्रुप आदि बनाते रहे होंगे। अगर आपने कभी ग्रुप बनाया होगा तो उसी तरह आप यह मैसेंजर रूम भी बना लेंगे औश्र अगर आपने पहले ऐसा नहीं किया है तब भी परेशान होने की जरूरत नहीं यह बहुत आसान है। इसके लिये आपको सामान्य से विकल्पनों को चयन करना है और यह बन जायेगा।