आखिर होम इंश्योरेंस लेना क्यों है जरूरी, क्या मिलता है फायदा

Slider 1
« »
19th March, 2020, Edited by Focus24 team

बिजनेस डेस्क । लाइफ इंश्योरेंस हो या वाहन इंश्योरेंस अथवा स्वास्थ्य इंश्योरेंस इन सबको लेकर हम अब सजग हो चुके हैं। लेकिन अभी भी होम इंश्योरेंस को लेकर हम जागरूक नहीं हो सके हैं। जबकि होम इंश्योरेंस से हमें बहुत से लाभ मिल सकते हैं। प्राकृतिक आपदा आदि से निपटने में यह इंश्योरेंस आपके लिये वरदान साबित होगा और इससे ढेरों फायदें मिलते हैं। आपको इस खबर मे आज हम होम इंश्योरेंस लेना क्यों आवश्यक है और इसके क्या फायदे हैं, इसके बारे में बतायेंगे। 

क्यों जरूरी 

आज के समय में प्राकृतिक आपदा से होने वाली दुर्घटना हो अथवा आगजनी, चोरी डकैती आदि की घटनाएं इससे लोगों को कभी न कभी सामना करना ही पड़ रहा है। ऐसे में आपकी जीतोड़ मेहनत की कमाई और वर्षों की मेहनत एक ही झटके में बर्बाद हो जाती है और आपके सामने सिर्फ मुश्किलें ही नजर आती है। अगर यह घटनाएं उम्र के उस समय में हो जब आप काम करने में उतने सक्षम न हो तब समस्या और बढ़ जाती है। ऐसे में अपनी गाढी पूंजी को बचाये रखने के लिये होम इंश्योरेंस आदि की आवश्यकता होती है। 


क्या होगा इससे कवर

अगर कॉम्प्रिहेंसिव होम इंश्योरेंस पॉलिसी लेते हैं तो आपको इससे कयी तरह का कवर मिलेगा। 
जिसमें प्राकृतिक आपदा से पूरी तरह कवर होता है। इसमें — 

  • बाढ़
  • भूकंप
  • तूफान 

इससे घर के डैमेज होने पर आपको मदद मिल जायेगी। 

घर के सामान का कवर 

घर के साथ आप घर के सामान को भी इंश्योरेंस से कवर करें। इसमें आपको फर्नीचर, इलेक्ट्रिकल, मकैलिकल अप्लाइंस, होम अप्लाइंस, पोर्टेबल इक्विपमेंट जैसे सेलफोन, लेपटॉप और टीवी आदि के लिए भी इंश्योरेंस लेना चाहिये। इससे आपको यह फायदा होगा कि अगर कभी बहुमूल्य वस्तुएं चोरी हुई तो आपको उसका कवर मिल जायेगा। वहीं, प्राकृतिक आपदा में घर ढहने के बाद बीमा कंपनिया रीकंस्ट्रक्शन के लिए पैसा देगी। 

दो श्रेणियों में कवर 
होम इंश्योरेंस बीमा पॉलिसियों में दो श्रेणियों को कवर होता है। पहला बिल्डिंग स्ट्रक्चर और दूसरा घर का कीमती सामान। इसमें हम होम कवर की बात करें तो जब आपको कवर का लाभ मिलेगा तो कंस्ट्रक्शन कॉस्ट की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी ही करती है। वहीं, दूसरे श्रेणी में यानी कीमती सामान आदि के कवर के मामले में बहुत फायदा होता है।  मान लीजिये आपके घर  आगजनी, चोरी और सेंधमारी या प्राकृतिक आपदा की वजह से आपके कीमती समान गंवाने पड़े तो बीमा कंपनी इसकी भरपाई करेगी।