ऐसे बनाए, पनीर टिक्का मसालेदार ग्रिल्ड इंडियन कॉटेज चीज़

Slider 1
« »
25th November, 2019, Edited by Focus24 team

फीचर्स डेस्क ।पनीर टिक्का एक मसालेदार ग्रिल्ड इंडियन कॉटेज चीज़ डिश है। यह सबसे स्वादिष्ट भारतीय ऐपेटाइज़र में से एक है।तंदूरी पनीर टिक्का सभी भारतीय रेस्तरां में एक बहुत लोकप्रिय व्यंजन है और दुनिया भर में काफी लोकप्रिय हो गया है। तो आइए एक्सपर्ट प्रेरणा देसाई से जानते हैैं इसे बनाने का तरीका। 

सामग्री -

200 ग्राम पनीर

1 कप हरी शिमला मिर्च 

1 कप प्याज 

1/2 कप दही

1 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 छोटी चम्मच गरम मसाला

1 चुटकी हल्दी पाउडर

1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर

2 चमच्च बेसन

1 चम्मच अदरक लसुन का पेस्ट

नमक स्वाद अनुसार

1/2 चम्चम कसूरी मेथी

1 चम्मच नींबू का रस 

1 छोटी चम्मच चाट मसाला,1 चम्चम तेल

विधि -

सबसे पहले पनीर के एक साइज के बड़े चौकोर काट ले।अब पनीर की साइज के ही हरी शिमला मिर्च और प्याज के टुकड़े काट लें। अब दही को एक छलनी में डालकर उसका पानी निकाल ले और गाढ़ा कर ले ।अब दही में सभी मसाले, बेसन और तेल डाल के अच्छे से सब मिक्स कर ले। अब हमने जो दही का मसाला तैयार किया है उसमे सब्ज़ी और पनीर को डाल के अच्छे से मिक्स कर ले!

अब इसे ढककर 1 या 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें जिससे यह अच्छी तरह मैरीनेट हो जाएगा।अब एक सलाई (स्टिक)ले उसमें सबसे पहले प्याज फिर शिमला मिर्च फिर पनीर का टुकड़ा फिर हरी मिर्च और प्याज डालकर तैयार कर ले ।अब एक नॉन स्टिक तवा गर्म करें उस पर थोड़ा सा बटर या तेल डालें और तैयारी स्टिक को गरम तवे पर रखकर तीन से चार बार पलटते हुए करारा होने तक सेक लें । तो हमारा पनीर टिक्का तैयार है।

इनपुट सोर्स : प्रेरणा देसाई, सूरत, गुजरात।