ऐसे बनें अपने बच्चों की बैस्ट मॉम, बच्चें बोलेंगे आई लव यू मॉम ! 

Slider 1
Slider 1
« »
4th February, 2017, Edited by Renu mishra

लखनऊ। बच्चों के लिए सबसे करीब का रिश्ता मां का ही होता है। ऐसे में पहली टीचर, पहली दोस्त और पहली क्लोज मां ही होती है। हालांकि बाद में बच्चों को दादा-दादी और भाई-बहन का रिश्ता मिलता है। इन रिश्तों में भी बच्चे बहुत कुछ खोजते हैं और पाते भी हैं। ऐसे में आज जरूरत है आपको बैस्ट मॉम बनने का। आइए आज मैं आपको बताती हूं कि आप कैसे बनें बेस्ट मॉम...। 

बच्चों के इमोशनल को समझें

आप एक मां हैं तो ऐसे में आपके बच्चों के मन में क्या चल रहा है यह आपको पता होना चाहिए। आपके बच्चों को इस समय किस चीज की जरूरत है यह आपको मालूम चल जाना चाहिए। आपके बच्चे कुछ बोलें इसके पहले आप समझ जाइए। आज के दौर में बच्चों के इमोशनल को समझना ही बैस्ट मॉम का आवार्ड दिलवा सकता है। 

ध्यान रहें आपसे ही सीखते हैं बच्चे

आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके बच्चे आपसे ही सीखते हैं। ऐसे में आप जो करती हैं, जो कहती हैं इसको आपके बच्चें फॉलों करते हैं। आप अपने बच्चो को अच्छी स्टोरी सुनाएं। उनके लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा है इसका फिलिंग करांए। ऐसे में आपको ध्यान देना होगा कि छोटी-छोटी बातें भी बच्चे अपने मां से ही सीखते हैं। 
 
बच्चों की ध्यान रखें

आपका बच्चा स्कूल से आया है ऐसे में आपको चाहिए कि कभी-कभी आप उसके मनपसंद की डिशेस बनाएं। क्योंकि यह एक मां ही कर सकती हैं। यदि आप इस बात का ध्यान रखती हैं तो दूनिया की सबसे प्यारी मां कहलाएंगी। 
 
पापा का गुस्सा से बचाएं

कभी-कभी देखा जाता है कि बच्चों की गलती पापा को पसंद नहीं होती है भले ही बच्चे अनजाने में कर दिए हों। ऐसे में आप बच्चों का थोड़ा फेयवर लें ले। हां, बाद में यदि उनकी गलती है तो उनको प्यार से समझाएं भी। कहा जाता है कि एक मां ही होती है जो बच्चों की बड़ी-बड़ी मुश्किलों में उनका साथ देती है। 
 
बच्चों के दोस्त बनें

आपका बच्चों या बच्ची बड़ी हो गई है तो आप उसकी मां कम दोस्त ज्यादा बनने की कोशिश कीजिए। ऐसे में वह अपने मन की बात आपसे शेयर करेगी। फिर उसके लिए भी आसान हो जाएगा। यदि किसी कारण उसका दिल टुट जाता है कि तो इस समय आपका फर्ज बनता है कि आप उसको दिलासा दिलाएं।