जियो की नई दरें 6 दिसंबर से लागू, अब कुछ फ्री नहीं पढ़ें ये खबर !

Slider 1
« »
2nd December, 2019, Edited by Focus24 team

फीचर्स डेस्क। आज के दौर में मोबाइल कॉल और इंटरनेट बहुत जरूरी पार्ट हो गया है लाइफ का। लेकिन अब ये दोनों 50 प्रतिशत तक महंगा हो रहा है। दूरसंचार क्षेत्र में टैरिफ युद्ध के साथ ही सरकारी शुल्कों के बकाया भुगतान के कारण बने दबाव के बाद निजी टेलीकॉम ऑपरेटरों भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और जियो ने रविवार को नए प्लान का ऐलान किया है।

3 दिसंबर रात 12 बजे से हो रहा बदलाव

एयरटेल और वोडाफोन आइडिया की नई दरें मंगलवार 3 दिसंबर रात 12 बजे, जबकि जियो की नई दरें 6 दिसंबर से राष्ट्रीय स्तर पर प्रभावी हो जाएंगी। पिछले पांच सालों में यह पहली बार है, जब प्रीपेड प्लान के दाम बढ़ाए गए हैं। दरअसल, वर्ष 2014 के बाद से वॉइस कॉल लगभग मुफ्त हो गई थी और डेटा की कीमत करीब 95 प्रतिशत घटकर 269 रुपए प्रति जीबी से घटकर 11.78 रुपए प्रति जीबी हो गई थी।

सभी प्लान पर होगा बदलाव

एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने 50 प्रतिशत ऊंची कीमत के साथ अनलिमिटेड कैटेगरी में नए रेट जारी कर दिए हैं, जो उसके मौजूदा प्रीपेड प्लान का स्थान लेंगे। 3 दिसंबर से एयरटेल और वोडाफोन आइडिया दोनों कंपनियों के प्रीपेड ग्राहकों को 4 हफ्ते तक मोबाइल से कॉल, इंटरनेट से जुड़े रहने के लिए न्यूनतम 49 रुपए खर्च करने होंगे। यही नहीं, दोनों कंपनियों ने दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने की सीमा भी तय की है। अब 28 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान लेने पर 1000 मिनट, 84 दिन के प्लान पर 3000 मिनट और 365 दिन के प्लान पर 12,000 मिनट की कॉलिंग मिलेगी। इस सीमा के बाद आउटगोइंग कॉल के लिए 6 पैसे प्रति मिनट चुकाने होंगे।

जियो का नया प्लान 6 दिसंबर से

अन्य कंपनियों के प्लान कल से लागू होंगे वोडाफोन आइडिया रविवार को सबसे पहले इसी कंपनी ने नए टैरिफ/जारी किए। कंपनी ने 2 दिन, 28, 84 और 365 दिन के नए प्लान जारी किए हैं। रिलायंस जियो 6 दिसंबर से नए अनलिमिटेड प्लान लांच करेगी। कंपनी अनलिमिटेड वॉइस और डेटा के साथ नए ऑल-इन-वन प्लान ला रही है, जो 40 प्रतिशत तक महंगे होंगे। कंपनी अन्य मोबाइल नेटवर्क पर कॉल करने के अपने प्लान पहले ही जारी कर चुकी है। एयरटेल वोडाफोन आइडिया के बाद एयरटेल ने भी नए टैरिफ जारी किए। कंपनी का टैरिफ 50 पैसे प्रतिदिन से लेकर 2.85 रुपए प्रतिदिन तक महंगा हो गया है।