इस छठ पर्व पर बनाए केसर से भरपूर पिस्ता काजू बादाम ट्विस्टर...

Slider 1
« »
31st October, 2019, Edited by Shivangi Agarwal

फीचर्स डेस्क। कोई भी पर्व हो ..बिना शाही मिठाइयों के पूरा नहीं होता और ड्राई फ्रूट की मिठाई हो तो फिर क्या कहना। तो बनाते हैं केसर से भरपूर पिस्ता काजू बादाम ट्विस्टर...  मेहनत तो लगेगी पर कहते हैं ना मेहनत का फल मीठा होता है।

सामग्री

काजू लेयर के लिए डेढ़ सौ ग्राम काजू

75 ग्राम चीनी

बादाम लेयर के लिए

100 ग्राम बादाम

50 ग्राम चीनी

1/2कप दूध

1 चुटकी केसर

1चम्मच घी

पिस्ते की लेयर के लिए

50 ग्राम पिस्ते

1 बड़ा चम्मच चीनी एक चांदी का वरक

ऐसे बनाए ये रेसिपी

सबसे पहले काजू को मिक्सी में महीन पाउडर कर ले। अब उसे छान ले एक नॉन स्टिक कड़ाई में चीनी में डबल पानी डालकर उबाल लें। उबाल आने पर काजू का पाउडर डाल दे चार पांच मिनट तक लगातार धीमी आंच पर चलाते रहें । जब मिक्सचर गाढ़ा होने लगे और कढ़ाई छोड़ने लगे तब मिक्सचर को गैस से नीचे उतारे एक ट्रे या थाली पर रखे और बेलन की सहायता से एक मोटी लेयर बेल ले।

बादाम की लेयर बनाने के लिए

बादाम को 1 घंटे के लिए गर्म पानी में भिगो दें छिलके उतारकर आधा कप दूध मिलाएं और मिक्सी में महीन पेस्ट बना लें। अब नॉनस्टिक कढ़ाई में एक चम्मच घी गर्म करें व तैयार पेस्ट को 5 से 7 मिनट तक धीमी आंच पर भूनें। जब मिक्सचर किनारे छोड़ने लगे तब इसमें चीनी मिला दे चीनी मिलाते से यह मिक्सचर फिर से पतला हो जाएगा। फिर से इसे 3 से 4 मिनट तक टाइट होने तक हिलाते हुए पकाएं हमारा मिक्सचर तैयार है तैयार मिक्सचर को काजू वाली लेयर के ऊपर पलट कर चमचे की सहायता से या हथेली से एकसार कर लें।

पिस्ते की लेयर बनाने के लिए

पिस्ते को 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें ठंडे होने पर मिक्सी में महीन पाउडर बना ले। नॉन स्टिक पेन में चीनी और जरा सा पानी डालकर के उबाले और पिस्ते का पाउडर मिला दे। 3 से 4 मिनट तक गाढ़ा होने तक पकाएं और तैयार मिक्सचर को बादाम वाले मिक्सर के ऊपर पलटा दे। अब इस पर बरक लगाएं। डब्बी या ढक्कन से गोल-गोल काट ले। अब इस पर बादाम पिस्ते और केसर से सजाकर शाही ड्राई फ्रूट की मिठाई सर्व करें।

इनपुट सोर्स : पृीतम मेहता कोठारी, सूरत, मेम्बर रेसिपी सुपर स्टार्स।