करेला का जूस रोजाना पीने से बॉडी में आते हैं ये बदलाव

Slider 1
« »
13th June, 2020, Edited by Shikha singh

फीचर्स डेस्क। वैसे तो जुबान पर करेला का नाम आते है कुछ लोगों के फ़ेस का इंप्रेशन चेंज हो जाता है। जबकि करेले का टेस्ट जरूर कड़वा होता है लेकिन हेल्थ के लिए यह बहुत बेनीफिसियल होता है। अगर बात करें डायबिटीज का तो इसको रामबाण माना गया है। गर्मियों में रोजाना सुबह करेला का जूस पीने से आप अपनी डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं। इतना ही नहीं यह आपकी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने से लेकर बालों और हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसलिए गर्मियों में इसका जूस पीने की सलाह दी जाती है। करेले का जूस पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती ही है और चेहरे पर भी गजब का निखार रहता है और बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स होने से उसका वेट भी कंट्रोल में रहता है।

करेला के बारें जानने के लिए हमने  डाइटीशियन सीमा तनेजा से बात की। सीमा के अनुसार ''करेले के जूस आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन के अलावा पोटेशियम और विटामिन सी जैसे जरूरी तत्‍व भरपूर मात्रा में होते हैं। करेला विटामिन सी का एक अत्यंत समृद्ध स्रोत है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसे कुछ दिन लगातार पीने से आपको अपनी बॉडी में ये 5 तरह के बदलाव दिखाई देने लगते हैं।'' आइए जानें कौन से हैं ये बदलाव!

करेले को हमेशा से ही डायबिटीज का काल माना जाता है। सिमरन सैनी का कहना हैं कि ''करेले में एक निश्चित इंसुलिन जैसा प्रोटीन होता है जिसे पॉलीपेप्टाइड पी कहा जाता है जो इंसुलिन की क्रिया की नकल करता है और डायबिटीज के रोगियों में ब्लपड शुगर लेवल को कम करता है।''जी हां ये नेचुरल तरीके से डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। रोजाना खाली पेट करेले का जूस पीने से कुछ ही दिनों में डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

मोटापा कम करें

अगर आप डेली करेले का जूस ले रही हैं तो यह आपके मोटापे को भी कम करता है। दरअसल, यह इंसुलिन को एक्टिव करता है जिससे बॉडी में बनने वाला शुगर फैट का रूप नहीं ले पाता है। इससे फैट कम करने और कंट्रोल करने में हेल्‍प मिलती है। इसके अलावा करेले में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती हैं जिससे कैलोरी कंट्रोल में रहती है और वजन नहीं बढ़ता है।

ऐसे बनाए करेले का जूस

सबसे पहले दो से तीन करेले ले लें। फिर इनके बीज को अलग कर दें। इसे कद्दूकस करके, मिक्‍सर में अच्‍छी तरह से पीस लें। अब इसे छानकर इसका जूस निकाल लें। आपका जूस तैयार है, अगर आपको जूस कड़वा लग रहा है तो इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पिएं। आप चाहे तो जूस की कड़वाहट को कम करने के लिए इसमें कुछ शहद या गुड़ मिला सकती हैं।

 इस तरह की आर्टिकल पढ़ना पसंद करती हैं तो जुड़ी रहें focusherlife.com के साथ।