Diwali Special...तो इसलिए धनतेरस के दिन खरीदा जाता है वस्तु, 13 गुणा होती है वृद्धि

Slider 1
« »
23rd October, 2019, Edited by Shivangi Agarwal

फीचर्स डेस्क। शुक्रवार को धनतेरस और रविवार को दिवाली है। ऐसे में दिवाली की फेस्टिवल को लेकर जहां मार्केट में चहल-पहल है वहीं परपंरागत और शुभ की वस्तुएं खरीदने को लेकर घर-घर में चर्चा भी हो रही है। दरअसल, दिवाली फेस्टिवल पर लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है। दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। धनतेरस के दिन से ही दिवाली की शुरुआत हो जाती है। इसके विषय में एक कथा है कि समुद्र मंथन के दौरान धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी अपने साथ अमृत का कलश और आयुर्वेद लेकर प्रकट हुए थे। आयुर्वेद लेकर प्रकट होने की वजह से भगवान धनवतंरी को औषधि का जनक भी कहा जाता है। ऐसे में धनतेरस के दिन धन के देवता भगवान कुबेर की भी पूजा की जाती है।

13 गुना वृद्धि होती है खरीदारी के बाद

कहा जाता है कि भगवान कुबेर को लक्ष्मी जी का खजांची हैं। ऐसे में धनतेरस वाले दिन खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन जिस वस्तु की खरीदारी की जाएगी उसमें 13 गुणा वृद्धि होती है। अब ऐसे में लोगों के मन में अक्सर ये सवाल आता है कि आखिर किस सामान की खरीदारी की जाए। तो आज हम आपको कुछ धनतेरस के दिन खरीदारी करने वाले वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं...

बर्तन कर सकते हैं खरीदारी

कहा जाता है कि धनतेरस के दिन बर्तन की खरीदारी करना शुभ माना जाता है। बर्तन की खरीदारी करते समय पीतल धातु से बना बर्तन जरुर खरीदें। बर्तन खरीदने के पीछे मान्यता है कि जब भगवान धनवंतरि प्रकट हुए तो वह एक पात्र में अमृत लेकर आए थे। इसलिए धनतेरस के दिन बर्तन की खरीदारी की जाती है।

चांदी की खरीदारी चांदी के बर्तन या सिक्के

धनतेरस के दिन चांदी धातु की खरीदारी करना शुभ माना जाता है। इस दिन आप चांदी के बर्तन या सिक्के खरीद सकते हैं। चांदी चंद्रमा की धातु है। धनतेरस के दिन चांदी की खरीदारी करने से घर में यश, कीर्ति, ऐश्वर्य और संपदा में वृद्धि होती है।

कौडिय़ां भी खरीदे

समुद्र मंथन के दौरान जब लक्ष्मी जी प्रकट हुई थी तो उनके साथ कौड़ी भी आई थी। कमल की फुल की तरह ही कौड़ी भी लक्ष्मी जी को बहुत प्रिय है। धनतेरस के दिन आप कौडियां खरीदकर दिवाली के दिन इनकी पूजा कर अपनी तिजोरी में रखें। मान्यता है कि तिजोरी में कौडिय़ां रखने से धन की हानि नहीं होती है।

धनिया की खरीदेगे तो होगी बरक्कत

धनतेरस के दिन धनिया की खरीदारी करना भी शुभ माना जाता है। धनतेरस के दिन धनिए के बीज खरीदकर दिवाली वाले दिन उसे उगाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से भी धन का नुकसान नहीं होता है।दिवाली पूजन समाग्री खरीदे मूर्तियां धनतेरस के दिन से ही दिवाली की शुरुआत हो जाती है। दिवाली से संबंधित खरीदारी भी इसी दिन की जाती है। लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, खील-बताशे और मिट्टी के दिए धनतेरस के दिन ही खरीद लेना चाहिए।