अब इलाहाबाद जंक्शन का नाम  बदलकर हुआ प्रयागराज जंक्शन, प्रयागराज के चार रेलवे स्टेशनों के नाम बदले

Slider 1
Slider 1
« »
21st February, 2020, Edited by manish shukla

प्रयागराज सिटी । इलाहाबाद शहर का नाम बदलकर प्रयागराज किये जाने के बाद अब यहां मौजूर रेलवे स्टेशनों का भी नाम बदल दिया गया है। अब इलाहाबाद जंक्शन को प्रयागराज जंक्शन के नाम से जाना जायेगा। गौरतलब है कि इलाहाबाद का नाम बदलने के बाद राज्य सरकार की ओर से मंडल का नाम, नगर निगम का नाम आदि भी बदलने के लिये वैधानिक प्रक्रिया अपनानी पड़ी थी। उसी क्रम में रेलवे से जुड़े स्थानों का नाम बदलने के लिये राज्य सरकार ने एनओसी मांगी थी और अब केंद्र से एनओसी मिलने के बाद इलाहाबाद जंक्शन समेत शहर के चार प्रमुख स्टेशनों का नाम बदल दिया गया है।

जारी हो गयी सूचना
केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के बाद यूपी सरकार ने प्रयागराज के जिन चार रेलवे स्टेशनों के नाम बदले हैं उनमें तीन शहर के अंदर और एक रेलवे स्टेशन शहर के बाहर है। इन रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने की अधिसूचना यूपी सरकार की ओर से प्रमुख सचिव लोक निर्माण रमेश नितिन गोकर्ण द्वारा जारी की गयी है।

नये नाम क्या हैं
सरकार की जारी की गयी अअधिसूचना के अनुसार
1 — इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अब प्रयागराज जंक्शनकर दिया गया है।
2 —  इलाहाबाद सिटी रेलवे स्टेशन  का नाम बदलकर प्रयागराज रामबाग कर दिया गया है।  
3 — इलाहाबाद छिवकी का नाम बदलकर प्रयागराज छिवकी रेलवे स्टेशन कर दिया गया है।  
4 — प्रयागघाट रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर प्रयागराज संगम कर दिया गया है।

कमिश्नर शुरू करेंगे
इस अधिसूचना की प्रतिलिपि को भारत के महासर्वेक्षक सर्वेक्षण विभाग, निदेशक भारतीय सर्वेक्षण, निदेशक नार्दन प्रिंटिंग ग्रुप, निदेशक विशेष क्षेत्र भारतीय सर्वेक्षण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय, कम्युनिकेशन एवं आईटी मंत्रालय, रेलवे मंत्रालय को भेजा गया है। जिसमें प्रमुख सचिव गोकर्ण की ओर से बताया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 19 फरवरी को इन चारों रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने की एनओसी दी है, जिसके क्रम में 20 फरवरी को द्वारा इसकी अधिसूचना जारी की गई। अब इन स्टेशनों को नए नाम से ही जाना जाएगा। इसकी प्रतिलिपि को व आदेश कॉपी के साथ निर्देश भी  रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के साथ-साथ प्रयागराज के कमिश्नर आशीष गोयल, डीएम तथा सभी संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों को भी दी गयी है और तत्काल प्रभाव से बदलाव को लागू करने को कहा गया है।