प्रधानमंत्री मोदी ने काशी-केवड़िया सुपरफास्ट ट्रेन को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए दिखाई हरी झंडी

Slider 1
« »
17th January, 2021, Edited by Focus24 team

वाराणसी सिटी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी और अपने गृह प्रदेश गुजरात के केवड़‍िया के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से जोड़ने के लिए काशी-केवड़िया महामना सुपरफास्ट नई ट्रेन की सौगात दी है। रविवार को उन्होंने राजधानी दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ऑनलाइन हरी झंडी दिखाकर इस नई ट्रेन को रवाना कर दिया। खास बात यह है कि प्रधानमंत्री ने  केवड़िया को वाराणसी सहित देश के विभिन्न राज्यों से जोड़ने के लिए राष्ट्र को 8 नई ट्रेनों का उपहार दिया है। प्रधानमंत्री की इस पहल से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से काशी के लोग सीधे जुड़ जाएंगे। वहीं, गुजरात के लोगों के लिए वाराणसी आना आसान हो जायेगा।

इसके पहले दुल्हन की तरह सजे कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर काशी-केवड़िया सुपरफास्ट ट्रेन पूर्वांह में खड़ी हो गई। सुपरफास्ट ट्रेन में सवार यात्री भी बेहद खुश दिखे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जैसे ही ऑनलाइन माध्यम से ट्रेन को हरी झंडी दिखाई पूरा स्टेशन परिसर हर-हर महादेव और मोदी-मोदी के गगनभेदी उद्घोष से गूंज उठा। उत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी ने इस सुपरफास्ट ट्रेन के रवाना होने के पूर्व कैंट रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर तैयारियों को परखा। इस दौरान पूर्वोत्तर रेलवे के अफसर भी मौजूद रहे। 

काशी-केवड़िया सुपरफास्ट ट्रेन की विशेषता 

वाराणसी से केवड़िया तक चलने वाली साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन में  नई रैक लगी है। एलएचबी कोच लगाए गए हैं। इसमें यात्रियों का सफर आरामदायक और सुविधाजनक रहेगा। 20 कोच के इस नई ट्रेन में रसोइयान की भी सुविधा है। कपूरथला के कोच फैक्ट्री में तैयार बोगियों में खिड़की की बनावट काफी खूबसूरत है। डीआरएम लखनऊ संजय त्रिपाठी के अनुसार इस साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन में कोरोना संकट के चलते कंबल, चादर व तकिया,तौलिया यात्रियों को नहीं दिया जा रहा है। इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को घर से ही कंबल व चादर लेकर सफर करना पड़ेगा। 27 घण्टे 50 मिनट में ये ट्रेन काशी से केवड़िया पहुंचेगी। सप्ताह में प्रत्येक गुरुवार को सुबह 5 बजे ट्रेन वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। 1614 किलोमीटर का सफर तय कर महामना एक्सप्रेस अगले दिन सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर केवड़िया स्टेशन पहुंचेगी। मंगलवार की शाम 6 बजकर 55 मिनट पर ये ट्रेन केवड़िया से वापस वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन के लिए रवाना होगी।