ये सुपर फूड्स बच्चों के डाइट में जरूर करें शामिल, मिलेगी एनर्जी और रहेगा बच्चा तंदुरूस्त

Slider 1
« »
2nd November, 2019, Edited by Shivangi Agarwal

फीचर्स डेस्क। वैसे तो बच्चों को सभी तरह के फू्रट्स और वेजिटेबल दिया जा सकता है लेकिन इनमें से कुछ ऐसे में भी हैं तो किसी भी बच्चें के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही इससे इनको पोषण भी मिलता है। आइए आज आपको चाइल्ड एक्सपर्ट और न्यूट्रिशियन सोनाली पाठक बता रहीं हैं बच्चों को आहार के साथ फू्रट्स और वेजीटेबल में क्या दें कि उनका सम्पूर्ण विकास हो।

बच्चे को दें सुपरफूड्स

आजकल के बच्चे पोषण वाली चीजें कम और बर्गर, चिप्स, पिज्जा या पास्ता को अधिक पसंद कर रहे हैं। जबकि यह सेहत के लिए कितना नुकसान दायक है यह सभी को पता है। यदि आपके साथ भी ऐसा है तो आप उन्हें सुपरफू्रड्स खिलाएं इससे बच्चे को एक अच्छी मात्रा में पोषक तत्व तो मिलेगा ही साथ ही विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट भी मिलेगा।

ब्लूबेरी खिलाएं

इस फू्रट्स में आपके बच्चे को स्वाद और पोषण दोनों पर्याप्त मात्रा में मिलेगा। इसमें बहुत कम फैट, जीरो कोलेस्ट्रॉल, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, पोटेशियम और कुछ प्रोटिन भी मिलेगा। जिससे आपका बच्चा स्वस्थ्य रहेगा ही साथ ही बड़े चाव से खा भी लेगा।

शकरकंद दे सकते हैं बच्चे को

बच्चों को स्वादिष्ट और चटपटी चीजें बहुत पसंद होती हैं। ऐसे में आप उसके सामने शकरकंदी का आप्सन रख सकते हैं। बच्चे को आप मैश्ड, ग्रिल्ड या थोड़ा भुना हुआ शंकरकंदी खिलाएं। इससे उसको विटामिन ए, विटामिन सी, हाई फाइबर, फोलेट, आयरन, पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो आपके बच्चे के शाररिक विकास में मददगार है। यह आपके बच्चे को खेल में आगे रहने में मददगार होगा।

बनाना भी दे सकते हैं बच्चों को

केले का स्मूदी बनाकर देने से विटामिन ए, विटामिन सी और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा मिलती है। वैसे भी आजकल फलों में सभी के बीच केल काफी ट्रेंडिंग सुपरफूड है और इसके बहुत सारे कारण हैं। ऐसे में आप अपने बच्चे को नियमित रूप से इसका सेवन करा रहे हैं तो यह बच्चों को रोजमर्रा के तनाव से लडऩे में मददगार है। इसके अलावा यह बच्चे को दिमागी तौर पर होशियार बनाने में भी मदद करता है।

नास्ते में दें दलिया

बच्चों को नास्ते में कुछ हेल्दी चीजें ही देना चाहिए। ऐसे में आपको अपने बच्चें की ख्याल रखना आता है तो दलिया देना बेस्ट रहेगा। दरअसल, इसको हेल्थ एक्सपर्ट भी मानते हैं तो दलिया देने से बच्चों का ग्रोथ में बेहतर प्रदर्शन होता है। बता दें कि दलिया पचने में भी अधिक समय लेता है, यह बच्चों को लंबे समय तक और खाने की बुरी तलब से दूर रखता है।

चिया बीज भी दे सकते हैं

यह सभी को पता है कि चिया बीज बच्चों के लिए बहुत फायदेंमद होता है। जी, हां यह ओमेगा -3 फैटी एसिड, हाई आयरन और कैल्शियम का स्त्रोत है, जिस वजह से यह हड्डियों के निर्माण में बहुत मदद करते हैं और मांसपेशियों को मजबूत रखने में सहायक है। यह उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प बन सकता है, जिन्हें अंडे का स्वाद पसंद नहीं है या एलर्जी से पीडि़त हैं। दही स्मूदी या दलिया में आप इसे जोड़ सकते हैं। यह आपके बच्चों के खाने को फायदों के साथ दिलस्चप बना सकता है।