Whatsapp Pay होने जा रहा लांच, डिजिटल लेनदेन को रहे तैयार

Slider 1
« »
7th February, 2020, Edited by Focus24 team

कारोबार डेस्क । देश में कैशलेस व्यवस्था का दौर इतनी तेजी के साथ बढ़ रहा है कि हर बड़ा नेटवर्क डिजीटल पेमेंट के मोड को अपने साथ जोड़कर अपनी पहचान को नया आयाम दे रहा है। गूगल पे, अमेजन पे और पेटीएम की ख्याति के बाद अब Whatsapp Pay भी देश में लांच होने को तैयार है। फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी व्हाट्सऐप भी अब इस मुहिम का एक हिस्सा बनने जा रही है। डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म Whatsapp Pay के लिए इसे नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑइ इंडिया की मंजूरी भी मिल गई है।

1 करोड़ यूजर्स तक पहले चरण में पहुंच
व्हाट्सऐप के डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म को कयी चरणों में देश में लागू किया जायेगा और इसके तहत ही पहले चरण में 1 करोड़ लोगों को इस सुविधा से जोड़ा जायेगा। हालांकि इसके लिये व्हाट्सऐप को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑइ इंडिया के नियमों को भी मानना पडेगा और कंपनी को डेटा लोकलाइजेशन यानी सार डेटा स्थानीय स्तर पर ही स्टोर करना होगा।

सबसे बड़ा डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म
व्हाट्सऐप की बात करें तो अभी देश में इसके 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं और अगर व्हाट्सऐप  ने सभी को डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म से जोडा तो यह भारत का सबसे बडा डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म बन जाएगा। फिलहाल व्हाट्सऐप की इस दस्तक से प्रतियोगी कंपनियों की नीद भी जरूर खराब होने वाली है और वहीं कारोबार जगत के लिये यह बेहतर विकल्प और सुविधा साबित होने वाला है।