Lockdown 4.0 : रेड जोन में भी ई-कॉमर्स कंपनियां करेंगी होम डिलिवरी

Slider 1
« »
18th May, 2020, Edited by Focus24 team

टेक्नोलॉजी डेस्क । अभी तक रेड जोन में ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा किसी भी उत्पाद की होम डिलिवरी करने पर रोक थी। लेकिन, लाकडाउन के चौथे चरण में नियम बदल गया है और अब ई कामर्स कंपनियां रेड जोन में भी सामान सप्लाई कर सकेंगी। यह सभी भी गैर जरूरी प्रोडक्ट्स ही होंगे, जिस पर अब होम डिलिवरी में रोक टोक नहीं होगी। हालांकि इसमें भी कुछ और नियम बनाये जायेंगे और उसके लिये वितस्तार से फिर कोई नियम आ सकता है। क्योंकि रेड जोन में सप्लाई होना थोड़ा मुश्किल नजर आ रहा है। लेकिन, सरकार के इस फैसले के बाद आज से ई-कॉमर्स कंपनियों को राहत मिल गयी है और वह रेड जोन में भी गैर-जरूरी प्रोडक्ट्स बेच सकेंगे । 

ये करेंगे डिलिवरी 

ई-कॉमर्स कंपनियों में Amazon, Flipkart, Paytm Mall, Snapdeal जैसी दिग्गज कंपनियों को इसका सीधा लाभ मिलेगा और अब वह अपने व्यापार को बढा सकेंगी। गौरतलब है कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने ई-कॉमर्स कंपनियों को नॉन एसेंशिएट प्रोडक्ट्स रेड जोन में भी डिलीवर करने की अनुमति दे दी है। इससे एक बार फिर से अर्थव्यवस्था को यह कंपनियां गति देती नजर आयेगी। हालांकि अभी तक ई-कॉमर्स कंपनियां केवल ग्रीन और ऑरेंज जोन में ही नॉन एसेंशिअल प्रोडक्ट्स की होम डिलिवरी कर रही थी। लेकिन अब रेड जोन में भी आपको स्मार्टफोन, फैशन प्रोडक्ट्स, इलेक्ट्रॉनिक गुड्स आदि घर पर ही इनके थ्रू मिल जायेंगे। 

मिलेगी राहत

गौरतलब है कि लाकडाउन 4 में कयी सारे नियम केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन को लेकर बदले गये हैं। यह बदलाव नियमों में ढील देने, अर्थव्यवस्था को थोडा पटरी पर लाने और लोगों की परेशानी कुछ कम करने के लिये किया गया है। हालांकि इसका ज्यादातर फैसला राज्य सरकार पर ही छोड दिया गया है। इसके तहत आनलाइन शॉपिंग शुरू हो गयी है। इसके ​लिये ईकार्मस कंपनियों ने बिक्री शुरू कर दी है और आप भी जो चाहे वह खरीद सकते हैं। ई कामर्स कंपनियों द्वारा आनलाइन जिन चीजों की की बिक्री की जायेगी और इसकी होमडिलिवरी होगी। हालांकि यह सुविधा अब रेड जोन में भी होगी। होम डिलिवरी देश के उन सभी हिस्सों में होगी, जहां रेड जोन आरेंज जोन है या तो ग्रीन जोन है। यानि हर जगह डिलिवरी हो सकेगी। इतना ही नहीं आप कोई भी इले​क्ट्रानिक चीजें खरीद सकेंगे। चाहे वह लैपटाप, स्मार्ट टीवी और फ्रिज ही क्यों न हो। आनलाइन खरीदी जाने वाली लगभग अधिकांश चीजें अब उपलब्धह होंगी। इसके लिये रिटेल स्टोर्स भी खोले गये हैं। 


ऐसे करें खरीदारी 

आप अमेजन या फ्लिपकार्ट से आनलाइन तरीके से जो सामान खरीदना चाह रहे हैं वह खरीद लें। सामान की डिलिवरी बिजनेस डे के अनुसार आपके घर तक पहुंचायी जायेगी। दरअसल केंद्र सरकार की ओर से जो गाइडलाइन जारी की गयी है, उसके अनुसार 18 मई से गैर-जरूरी सामान की डिलीवरी सभी जोन में शुरू हो जायेगी। इसके अलावा कुछ रिटेल स्टोर भी खोले जाएंगे। जिसमें स्मार्टफोन के रिटेल स्टोर भी शामिल रहेंगे, यानि यहां पर मोबाइल आप खरीद सकेंगे।