प्रयागराज :  सेना के राहुल पाल और बंगाल की श्यामली ने जीती इंदिरा मैराथन

Slider 1
Slider 1
Slider 1
« »
19th November, 2019, Edited by manish shukla

इलाहाबाद/  प्रयागराज । देश की सर्वश्रेष्ठ मैराथन में शुमार प्रयागराज की इंदिरा मैराथन का रिजल्ट सामने आ चुका है । इस बार पुरुष वर्ग में सेना के जवान व अमेठी के रहने वाले राहुल कुमार पाल ने यह प्रतियोगिता जीती है । जबकि महिला वर्ग में पश्चिम बंगाल की श्यामली सिंह ने इंदिरा मैराथन का टाइटल अपने नाम किया है। 
35वीं अखिल भारतीय इंदिरा गांधी प्राइजमनी मैराथन  का आज सुबह रंगारंग आगाज हुआ । खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर मैराथन दौड़ शुरू कराई । इस प्रतियोगिता का समापन दोपहर 1:00 बजे होगा और पुरस्कार का वितरण भी इसी समय किया जाएगा । फिलहाल हजारों लोगों के साथ शुरू हुई मैराथन दौड़ में अंतिम तौर पर 222 पुरुष व 41 महिला धावक निर्धारित रूट पर अभी भी दौड़ रहे हैं । जिनमें प्रथम दस स्थानों पर आने वाले विजेताओं को विशेष कैश मनी पुरस्कार दिया जाएगा । जबकि अन्य के लिए भी कई पुरस्कार निर्धारित किए गए हैं।  बता दें कि यह मैराथन प्रतियोगिता पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जन्मोत्सव के तौर पर मनाई जाती है।

इन्होंने जीती मैराथन 
35 भी अखिल भारतीय इंदिरा मैराथन में पुरुष वर्ग में सेना के जवान व  अमेठी के रहने वाले राहुल कुमार पॉल ने जीता है। राहुल ने 42.195 किलोमीटर की मैराथन को 2 घंटा, 28 मिनट और 36 सेकेंड में दौड़ पूरी की ली। वहीं, गाजीपुर के हरेंद्र चौहान दूसरे स्‍थान पर और आर्मी पुणे के हेतराम को तीसरा स्‍थान मिला है। जबकि  महिला वर्ग में पश्चिम बंगाल की श्यामली सिंह ने प्रथम स्थान,  प्रयागराज की नीता पटेल ने  दूसरा व हरियाणा की अनिता सिंह तीसरे स्थान पर  रही हैं। 

रन फॉर ग्रीन प्रयाग  की थीम पर  हुआ आयोजन

भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जन्मतिथि पर आयोजित होने वाली मैराथन कि इस बार की थीम  'रन फॉर ग्रीन प्रयाग' है।  सुबह साढ़े 6 बजे आनंद भवन से इंदिरा मैराथन शुरू हुई। फिर निर्धारित रूट पर एथलीटों ने दौड़ना शुरू किया और यहां से प्रयाग स्टेशन, तेलियरगंज, म्योराबाद, म्योहाल, धोबीघाट चौराहा, थार्नहिल रोड, हाईकोर्ट, सिविल लाइंस, बैरहना, नया यमुना ब्रिज, महेवा, अरैल से होते हुए वापस इसी रूट से मदन मोहन मालवीय स्टेडियम पहुंच रहे हैं। मैराथन रूट को खूब अच्छी तरीके से सजाया गया है और जगह-जगह पोस्टर बैनर लगाकर  खिलाड़ियों का  स्वागत किया जा रहा है।  वहीं हजारों की संख्या में जगह-जगह लोग एथलीटों का तालियां बजाकर स्वागत कर रहे हैं और उनमें जोश भर रहे हैं । इस प्रतियोगिता  को सकुशल संपन्न कराने के लिए खेल विभाग,  एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया, यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन, जिला प्रशासन, पुलिस, यातायात, स्कूल-कालेज, एनसीसी, आइटीबीपी, आरएएफ की टीमें चप्पे-चप्पे पर तैनात है।