हैल्थ इंश्योारेंस नहीं कराके आज कुछ पैसे बचा सकते हैं, जबकि आने वाले समय में लाखों गँवा भी सकते हैं

Slider 1
« »
13th October, 2020, Edited by Priyanka Shukla

फीचर्स डेस्क।  ये कहानी है कानपुर के श्याम नगर में रहने वाले विनोद मिश्रा की। ये उन लोगों में से एक है, जो चीज़ों के दाम अगर ज़रा सा भी बढ़ जाएँ तो उसे लेने से इंकार कर देते हैं। जैसे, कभी चीनी के दाम पचास पैसे भी बढ़े तो तब तक फीकी चाय पियेंगे जब तक चीनी के दामों में कमी न आ जाए ,प्याज टमाटर की कीमतों में इज़ाफ़ा हो जाए तो उनके रेट गिरने तक खुद भी और पूरे परिवार को भी सादा खाना खाएँगे-खिलाएँगे, पेट्रोल के दाम में ज़रा सा भी उछाल आये तो ऑफिस से लेकर कहीं भी आने जाने के लिए अपनी गाड़ी तब तक नहीं निकालेंगे जब तक बाज़ार में पेट्रोल की कीमतें कम न हो जाएँ।

अभी हाल ही में खबर आयी की हैल्थ इंश्‍योरेंस के प्रीमियम की कीमत 25 अक्टूबर 2020 से बढ़ने वाली हैं, सबकी तरह ये खबर विनोद मिश्रा जी ने भी सुनी। अब आप सोच रहे होंगे की छोटी से छोटी चीज़ों के कीमत बढ़ जाने पर उसे पूरी तरह से नज़रअंदाज़ कर देने वाले विनोद मिश्रा जी, पैसे बचाने के लिए उसे भी लेने से कतरा रहे होंगे, तो ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं क्योंकि उनका मान ना है की हैल्थ इंश्‍योरेंस लेने से पैसे खर्चा नहीं होते बल्कि भविष्य में पैसे बचते हैं। वो उन समझदार लोगों में से एक है जो "हैल्थ इज़ वैल्थ" कहावत पर पूरी तरह से यकीन रखते हैं और जानते हैं की चंद पैसों को बचाने के ख़ातिर इस पैन्डेमिक जैसे मुश्किल वक़्त में अपने और अपने परिवार की सेहत के साथ कोई खिलवाड़ नहीं। उन्हें ये भी पता है की 25 अक्टूबर से हैल्थ इंश्‍योरेंस के प्रीमियम्स बढ़ने के बाद अगर वो इसे नहीं लेते हैं, तो हो सकता है की कुछ पैसे बच जाएँ पर अगर उन्होनें आज से हैल्थ इंश्‍योरेंस करवा लिया तो भविष्य में वो अच्छे से अच्छे हॉस्पिटल में इलाज करवाकर उसके लम्बे चौड़े बिल से बचेंगे , जिसकी वजह से उनके दिन रात मेहनत से कमाए हुए पैसों पर जरा सी भी आँच नहीं आएगी।

तो आज की हमारी लाइफस्टाइल और पैन्डेमिक को देखते हुए आपको भी विनोद मिश्रा की तरह दूर की सोच रखनी चाहिए, क्योंकि हम में से किसी को भी ये नहीं पता की हमारे साथ कब कौन सी मेडिकल इमरजेंसी हो जाए। अगर आपने अभी तक किसी कारणवश हैल्थ इंश्‍योरेंस नहीं लिया है, तो अभी भी देर नहीं हुई है। इसके प्रीमियम की बढ़ती कीमत से बिलकुल न घबराएँ बल्कि भारतीय जीवन बीमा के साथ इसे पूरी तरह से अपनाएँ। इसे लेने के कई फायदे हैं, एक तो ये की हैल्थ इंश्‍योरेंस आपको टैक्स बेनिफिट दिलाएगा।

दूसरा, अगर फ्यूचर में आप या आपके किसी के साथ कोई भी हादसा होता है तो हॉस्पिटल में आने वाले लाखों रुपये के खर्चे से बचाएगा और सबसे जरुरी, आप जिस दिन से हैल्थ इंश्‍योरेंस करवाएंगे उसी दिन से ये आपको मन की शान्ति भी दिलाएगा। तो आज ही बिना कोई देरी किये अपना हेल्थ इंश्‍योरेंस करवाएँ, क्योंकि इसकी कीमतों के बढ़ने से जिंदगी नहीं रुकनी चाहिए|