Biography : कौन हैं निवेदिता मेनन ? एजुकेशन सेक्‍टर में है इनकी अपनी पहचान है

निवेदिता मेनन पॉलिटिकल थियरी, फेमिनिस्‍ट थियरी और इंडियन पॉलिटिक्‍स में स्‍पेशलाइजेशन रखती हैं। एजुकेशन सेक्‍टर में अपनी पहचान है। निवेदिता मेनन ने करीब 7 साल तक दिल्ली...

Biography : कौन हैं निवेदिता मेनन ? एजुकेशन सेक्‍टर में है इनकी अपनी पहचान है

फीचर्स डेस्क। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में पॉलिटिकल साइंस की प्रोफेसर निवेदिता मेनन (Nivedita Menon) के बारे में सभी जानते हैं। बता दें कि एक प्रोफेसर होने के साथ-साथ निवेदिता मेनन एक राइटर भी हैं। इन्होंने कई किताबें लिखी है हलाकि निवेदिता मेनन एक विवादित चेहरा भी हैं। निवेदिता पर देश विरोधी नारे लगाने के आरोप भी लग चुके हैं, हालाँकि निवेदिता ने इससे इंकार किया है। कहा जाता है कि फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) की ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) में एक्ट्रेस पल्लवी जोशी (Pallavi Joshi) का किरदार राधिका मेनन (Radhika Menon) प्रोफेसर निवेदिता मेनन पर आधारित था। हालाँकि इस बात की आधिकारिक पुष्टि किसी ने नहीं की थी।

निवेदिता मेनन कौन है? (Who is Nivedita Menon?)

निवेदिता मेनन के बारें में हम आप सब को तो बता ही दिये हैं। अब जानते हैं निवेदिता मेनन के परिवार (Nivedita Menon Family), निवेदिता मेनन की शिक्षा (Nivedita Menon Education), निवेदिता मेनन के करियर (Nivedita Menon Career), निवेदिता मेनन के विवादित बयान (Nivedita Menon controversial statement) सहित कई और जानकारी। तो चलिए शुरू करते है निवेदिता मेनन का जीवन परिचय...

निवेदिता मेनन जीवनी (Nivedita Menon Biography)

JNU की प्रोफेसर निवेदिता मेनन (Nivedita Menon) का जन्म साल 1958 को मुंबई में हुआ था। निवेदिता मेनन के पिता एक प्रशासनिक सेवा अधिकारी थे और उनकी माँ एक गृहिणी थीं। निवेदिता के भाई दिलीप मेनन दक्षिण अफ्रीका के विटवाटरसैंड विश्वविद्यालय में इतिहास के व्याख्याता हैं। निवेदिता की बहन प्रमादा मेनन CREA की पूर्व सह-संस्थापक और निदेशक हैं। निवेदिता तलाकशुदा हैं और उनका एक बच्चा भी है।

निवेदिता मेनन शिक्षा (Nivedita Menon Education)

निवेदिता मेनन का लालन-पालन अलग-अलग 3 मेट्रो सिटी मुंबई, कोलकाता और दिल्ली में हुआ है। निवेदिता मेनन ने लेडी श्रीराम कॉलेज से स्नातक की शिक्षा हासिल की है। इसके अलावा निवेदिता मेनन ने पीएचडी भी की है।

निवेदिता मेनन का करियर (Nivedita Menon Career)

निवेदिता मेनन पॉलिटिकल थियरी, फेमिनिस्‍ट थियरी और इंडियन पॉलिटिक्‍स में स्‍पेशलाइजेशन रखती हैं। एजुकेशन सेक्‍टर में अपनी पहचान है। निवेदिता मेनन ने करीब 7 साल तक दिल्ली विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग में पढ़ाने का काम किया है। इसके अलावा वह लेडी श्रीराम कॉलेज में 15 साल तक पढ़ाने का काम कर चुकी है। निवेदिता मेनन साल 2008 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) की प्रोफेसर बनी। वह JNU में पॉलिटिकल साइंस पढ़ाती है।

निवेदिता मेनन के विवाद (Nivedita Menon controversy)

निवेदिता मेनन पर आरोप लगा था कि साल 2016 में जेएनयू के भीतर एक भाषण के दौरान उन्होंने कहा था कि, ‘भारत ने कश्‍मीर पर अवैध कब्‍जा कर रखा है।’ उनके इस भाषण के बाद ABVP के एक नेता ने उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई थी। जिसके बाद निवेदिता मेनन ने सफाई देते हुए कहा था कि, ‘उन्‍होंने कोई देशविरोधी नारे नहीं लगाए थे।’निवेदिता मेनन पर अक्सर भारत और हिंदू विरोधी विचार रखने के आरोप लगते रहे हैं।  उन पर हिन्दू धर्म को सबसे कट्टरपंथी धर्म कहने का आरोप भी लग चुका है। निवेदिता मेनन का एक फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है, जिसमें वह यासीन मलिक का हाथ थामे नजर आ रही है।

‘द कश्मीर फाइल्स’ की प्रोफ़ेसर (Professor of ‘The Kashmir Files’)

साल 2022 में रिलीज हुई ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म को देशभर में लोगों ने खूब प्यार दिया था। यह फिल्म कश्मीर में कश्मीरी पंडितों के नरसंहार पर आधारित थी। फिल्म में एक्ट्रेस पल्लवी जोशी (Pallavi Joshi) ने प्रोफ़ेसर राधिका मेनन (Radhika Menon) का किरदार निभाया था। फिल्म में राधिका मेनन को फिल्‍म के लीड कैरेक्‍टर ‘कृष्‍णा पंडित’ का ब्रेनवॉश करते और उसे आतंकी बिट्टा कराटे से मिलाते दिखाया गया है। कहा जाता है कि राधिका मेनन का किरदार निवेदिता मेनन से प्रेरित है।

निवेदिता मेनन की पुस्तकें : Books by Nivedita Menon

Power and Contestation: India since 1989 (Global History of the Present) (2007)

Seeing Like a Feminist (2012)

Recovering Subversion: Feminist Politics Beyond The Law (2004)

Gender And Politics In India