Acne : डॉ सीमा गुंड से जानें मुहांसों को कैसे जड़ से करें खत्म, अच्छी स्कीन के लिए फॉलो करें ये रूटीन

हार्मोनल इंबैलेंस एक मुख्य वजह है, जिसमें महिलाओं के चेहरे पर मुंहासे बार-बार आने लगते हैं ।

Acne : डॉ सीमा गुंड से जानें मुहांसों को कैसे जड़ से करें खत्म, अच्छी स्कीन के लिए फॉलो करें ये रूटीन

फीचर्स डेस्क। अमूनन सभी टाईप के स्किन के लोगों को मुंहासों की समस्या हो सकती है। वहीं महिलाओं की बात करें तो कुछ को यह समस्या इंटरनल प्रॉब्लम के कारण होती है। जबकि एक्सपर्ट यही भी मानते हैं कि जिनका खून साफ नहीं होता है उनको अक्सर इस प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। हालांकि, इसके होने के पीछे कई वजह होती हैं, जिसे हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। बता दें कि हार्मोनल इंबैलेंस एक मुख्य वजह है, जिसमें महिलाओं के चेहरे पर मुंहासे बार-बार आने लगते हैं। ऐसे में आपको अपनी एक्सपर्ट की सलाह लेकर उसे शांत करने की जरूरत होती है। हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज आदि से इस परेशानी से निपटा जा सकता है। इसके बाद मुंहासे भी आसानी से ठीक हो जाते हैं। आज इस टॉपिक पर विस्तार से बताने कि लिए हमारे साथ हैं ओरजिन क्लीनिक की एमडी डॉक्टर सीमा गुंड, तो आइए जानतें हैं एक्ने से कैसे बच सकते हैं और अगर यह प्रॉब्लम है तो कैसे इससे छुटकारा पाएं...

डॉ सीमा कहती हैं - हालांकि, अगर मुंहासों की समस्या है, तो आपको अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है। डाइट के अलावा कुछ हेल्दी आदतों को भी फॉलो करने की जरूरत है। दरअसल, मुंहासों के वजह से कई बार लोगों के सामने इमब्रेसमेंट फ़ील होता है। ऐसे अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो एक्सपर्ट डॉ सीमा गुंड के ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं। ये टिप्स ब्लड डिसऑर्डर से होने वाले मुंहासों की समस्या को ठीक करने के लिए प्रभावी तरीके से काम कर सकते हैं।

मुंहासों से बचने के लिए फॉलो करें हेल्दी रूटीन

डॉ सीमा के अनुसार पानी त्वचा को अंदर से ग्लोइंग बनाता है, ऐसे में जितना हो सके उतना पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा। अपनी डाइट में पचाने युक्त भोजन को शामिल करें। ऐसी चीजों का सेवन करें, जिसे आसानी से डाइजेस्ट किया जा सकता है। डाइट में स्पाइसी, मसालेदार, बासी, अत्यधिक मीठा या नमकीन जैसी चीजों का सेवन ना करें। अगर आप करना चाहती हैं तो सीमित मात्रा में ही करें।

घर का खाना ना सिर्फ शुद्ध होता है बल्कि सेहत के लिए अच्छा होता है। ऐसे में घर का खाना ही खाएं।

रोजाना रात में 6 से 7 घंटे की नींद लें। अच्छी नींद शरीर के लिए दवा की तरह काम करती है।

एंटी स्ट्रेस और रिलैक्सिंग टेक्नीक आजमाएं।

कोई भी टॉक्सिन्स प्रोडक्ट का इस्तेमाल अपने चेहरे पर ना करें। कुछ भी अपने चेहरे पर या फिर दवा के रूप में शामिल न करें। सिर्फ और सिर्फ नेचुरल तरीका आजमाएं।

अपने चेहरे को रोजाना 2 से 3 बार जरूर वॉश करें।

मुंहासे क्यो होते है 

मुंहासे क्यो आते है। इस पर एक्सपर्ट सीमा गुंड का कहना है कि जब हमारे बॉडी में हार्मोनल इंबैलेंस होता है और excess ऑइल sebaceous ग्लैंड्स secretion बढ़ने कारण acne होते हैं। दरअसल, acne जिनके फ़ेस पर आ जाते हैं उनका सेल्फ काफिडेंस और सेल्फ इमेज डाउन फ़ील होने लगता है। ऐसे में आपको किसी एक्सपर्ट डॉक्टर से तुरंत इलाज कराना चाहिए। इसके इलाज के कई ऑप्शन अवलेवल है जैसे-केमिकल peelings, लेजर acne ट्रीटमेंट आदि। ये सारे ट्रीटमेंट कल्याण स्थित ओरजिन क्लीनिक में बहुत कम बजट में आप करा सकते हैं।

विशेषज्ञ की सलाह लेना है जरूरी

कई बार चेहरे पर मुंहासे एक के बाद एक आने लगते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि इसका कारण पता लगाना। बिना इसके पीछे कारण जानें कोई ऐसी दवा या फिर क्रीम अपने चेहरे पर ना लगाएं। खून साफ नहीं होने के पीछे इस तरह की समस्याएं अक्सर होने लगती हैं। ऐसे में जल्दबाजी न करें। कई बार गलत दवाइयों के सेवन से साइड इफेक्ट भी होने का डर रहता है। इसलिए दवाइयों का सेवन करने से पहले डॉक्टर से एक बार कंसल्ट जरूर करें। इसके लिए आप ओरजिन क्लीनिक कल्याण में संपर्क कर सकते हैं।