गोरखपुर में योगी ने किया कैंसर मशीन का लोकार्पण

गोरखपुर में योगी ने किया कैंसर मशीन का लोकार्पण

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान में कैंसर मरीजों के इलाज के लिए 18 करोड रूपये की लागत से स्थापित की गयी उच्च तकनीक वाली हाई एण्ड मल्टीपल एनर्जी लीनियर एक्सलरेटर मशीन का शनिवार को यहां लोकार्पण किया। गौरतलब है कि इस अस्पताल में इस मशीन के स्थापित होने से पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार और पडोसी देश नेपाल के कैंसर मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। इस अत्याधुनक मशीन में की खरीद के लिए राज्य सरकार ने साढ़े आठ करोड़ का अनुदान दिया है।

श्री योगी ने अपने गोरखपुर दौरे के दूसरे दिन आज अस्पताल परिसर में डे-केयर वार्ड,आई.सी.यू. एवं अन्य वार्डों का निरीक्षण कर कैंसर मरीजों के इलाज के बारे में तथा मशीन के कक्ष में जाकर मशीन की विशेषताओं के बारे में भी जानकारी ली।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मशीन के लोकार्पण से गोरखपुर और पूर्वांचल में कैंसर रोगियों के इलाज के लिए एक नये युग की शुरूआत हो रही है। उन्होंने कहा कि हम सब जानते है कि 45-46 वर्ष इस इलाके में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए लोग तरसते थे और लम्बे समय तक स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव के कारण इस क्षेत्र के नागरिकों को अपने उपचार के लिए देश के अन्य अन्य चिकित्सा संस्थानों पर निर्भर रहना पड़ता था।

उन्होंने कहा कि हनुमान प्रसाद पोद्दारा कैंसर हास्प्टिल की स्थापना कैंसर रोगियों को अपने सीमित संसाधनों से निरन्तर सहारा देने का प्रयास किया है आज उसी परिणाम कि हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर हास्प्टिल दीन, दुखियों, गरीबों और कमजोर तबकों के लिए एक नई आशा की किरन बन कर सदैव आगे आया है।