श्रमिकों को योगी सरकार का तोहफा : आज 2 करोड़ श्रमिकों के खतों में  रूपये

श्रमिकों को योगी सरकार का तोहफा : आज 2 करोड़ श्रमिकों के खतों में  रूपये

लखनऊ। कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए यूपी में असंगठित क्षेत्र के दो करोड़ श्रमिकों को 1000 रुपये भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा। कोविड के कारण पिछले दो साल से मजदूरों के सामने आजीविका का संकट बना हुआ है। इस भत्ते की राशि असंगठित क्षेत्र के उन सभी मजदूरों को मिलेगी जो 31 दिसंबर तक यूपी अनोर्गनाइज्ड सेक्टर के कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में रजिस्टर्ड हुए है।

मजदूरों को नए साल में यानी जनवरी 2022 में भत्ते की पहली किस्त जो कि 1000 रुपये है वो दी जाएगी। यह राशि यूपी असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के माध्यम से श्रमिकों को दी जाएगी।  प्रदेश सरकार सोमवार को दो करोड़ श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता देगी। पहले चरण में एक-एक हजार रुपये की धनराशि सीएम योगी आदित्यनाथ श्रमिकों को उनके खातों में ट्रांसफर करेंगे।

योगी सरकार ने कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता देने का एलान किया है।  दिसंबर से मार्च यानी चार माह तक पांच पांच सौ रुपये भत्ता दिया जाएगा। कुल दो हजार रुपये दिए जाने हैं जिसकी एक एक हजार रुपये की दो किश्तें जारी होंगी। इस समय प्रदेश में कुल पंजीकृत कामगारों की संख्या पांच करोड़ 90 लाख आठ हजार 745 है। 

इसमें से ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत असंगठित कामगारों की संख्या 3 करोड़ 81 लाख 60 हजार 725 और बीओसीडब्लू बोर्ड के अंतर्गत कुल पंजीकृत कामगारों की संख्या  एक करोड़ 27 लाख 48 हजार 20 है। इनमें से पहले चरण में कुल दो करोड़ कामगारों के खाते में भरण पोषण भत्ता भेजा जाएगा।