योग दिवस : काशी पुराधिपति की नगरी हुई योगमय, लोगों ने उत्साह के साथ किया योगाभ्यास

योग दिवस : काशी पुराधिपति की नगरी हुई योगमय, लोगों ने उत्साह के साथ किया योगाभ्यास

वाराणसी सिटी । अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार को बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी योगमय रही। कोराना संक्रमण काल में लोगों ने सामूहिक आयोजन में भी शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कर पूरे उल्लास के साथ योग किया। शहर में अधिकांश लोगों ने विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के फेसबुक पेज लाइव प्रसारण कार्यक्रम से जुड़कर अपने घर में ही परिजनों के साथ 'योग करे अपने घर पर रहकर' की थीम पर योगाभ्यास किया। शहरी क्षेत्र के साथ जिले के ग्रामीण अंचल में भी लोगों ने पूरे उत्साह से आनलाइन योग किया। 

वाराणसी में मुख्य कार्यक्रम बनारस क्लब में आयोजित किया गया। जिला प्रशासन, आयुष विभाग एवं नेहरू युवा केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के प्रोटोकॉल के अनुसार अफसरों और अन्य लोगों ने जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के नेतृत्व में योगाभ्यास किया। 

मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी ने शिविर में आये अधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापन किया। उन्होंने विशेष रूप से नेहरु युवा केंद्र तथा और आयुष विभाग का सहयोग देने के लिए आभार व्यक्त किया। योग दिवस पर 95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने कमांडेंट अनिल कुमार वृक्ष, योग गुरु सुशील कुमार और बीएचयू के सहायक प्रोफेसर डाक्टर एस.एस.पांडेय के साथ योग किया। 

इस अवसर पर योग गुरु ने जवानों को प्राणायाम के साथ कपालभाति,अनुलोम-विलोम आदि कराया। कमांडेंट ने इस मौके पर कहा कि अफसरों व जवानों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में योग सहायक है। 

 इसी क्रम में राजकीय बालगृह (बालक) रामनगर में योग दिवस मनाया गया। संस्था के प्रभारी अशोक कुमार एवं अध्यापक सौरभ कुमार मौर्य ने बच्चों के साथ योग आसन जैसे, सूर्य नमस्कार, वज्रासन आदि करना सिखाया। मैदागिन स्थित गुरू गोरक्षनाथ मंदिर परिसर में हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने मंडल अध्यक्ष अम्बरीष सिंह भोला और योग गुरू विनोद, अखिलेश, राजकुमार जायसवाल के साथ योगाभ्यास किया। योग शिविर में तीनों योग गुरुओं ने अनुलोम विलोम, भ्रामरी, भुजंग आसान, ताड़ासन, सर्पासन आदि करायें।