गुरुवार के दिन तुलसी की करें ऐसी उपासना, घर में होगी धन की वर्षा

हर कोई चाहता है कि उसके ऊपर लक्ष्मी मां की कृपा हो। तो तुलसी के कुछ उपायों से आपके घर हो सकती है धन की वर्षा। गुरुवार के दिन करें ये उपाय और हो जाएं मालामाल...

गुरुवार के दिन तुलसी की करें ऐसी उपासना, घर में होगी धन की वर्षा

फीचर्स डेस्क। तुलसी हम हिंदुओं के लिए सिर्फ एक पौधा ही नहीं, ये हमारे लिए देवी स्वरूप है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी बहुत ही पवित्र है। मात्र एक तुलसी की पत्ती से कृष्ण जी तृप्त हो गए थे। तुलसी मां लक्ष्मी का रूप है। और तुलसी विष्णु भगवान की प्रिय है। इसलिए गुरुवार जो कि भगवान विष्णु की आराधना का दिन है, उस दिन कीजिए तुलसी के ये उपाय और कीजिए लक्ष्मी माता के साथ भगवान विष्णु को भी प्रसन्न।

करें तुलसी स्नान

गुरुवार के दिन तुलसी की पत्तियों को स्नान के पानी में डालिए। साथ ही थोड़ी हल्दी भी डालिए फिर स्नान करें। ऐसा हर गुरुवार को करें, इससे आपको धन का लाभ होगा। खोया हुआ धन या वस्तु भी आपको मिल जायेगी। कई सालों से अटका हुआ धन भी आपको अचानक प्राप्त हो जायेगा। अतः प्रत्येक गुरुवार ये उपाय अवश्य करें।

चढ़ाएं कच्चा दूध

अगर आप बहुत समय से पैसे की किल्लत से जूंझ रहे है या आपका पैसा कहीं फंस गया है तो हर गुरुवार तुलसी के पौधे में कच्चा दूध चढ़ाएं। ज्यादा कच्चा दूध न चढ़ाएं। सिर्फ दो चार चम्मच ही अर्पित करें ताकि तुलसी के पौधे को नुकसान न पहुंचे। आप पानी में थोड़ा कच्चा दूध डाल कर भी तुलसी में चढ़ा सकती है।

जलाएं घी का दीपक


वैसे तो रोज ही स्नान करके तुलसी में जल चढ़ाना चाहिए और दिया जगाना चाहिए। पर अगर रोज आप ये काम न कर पाए या आपके घर तुलसी का पौधा नहीं है तो गुरुवार के दिन किसी मंदिर ने जाकर तुलसी के पौधे में दिया करें वो भी घी का। मां लक्ष्मी की आप पर विशेष कृपा होगी। अगर आप बेरोजगार है तो जॉब मिलेगी। और अगर कामकाजी है तो धन के नए अवसर प्राप्त होंगे।

तुलसी की परिक्रमा करें

रोज तुलसी को जल चढ़ाएं। पहले सूर्य भगवान को अर्घ्य दे फिर बचे जल को तुलसी को चढ़ाएं। उसके बाद तुलसी की तीन बार परिक्रमा करें। इससे आपके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है। और फिर आप जो भी काम करते है उसमे आपको सफलता जरूर मिलती है।

तुलसी के पत्ते

तुलसी में नए पत्ते उगते है तो पुराने पत्ते झड़ते है। झड़े हुए पत्तों को फेंके नहीं बाल लाल कपड़े में बांधकर गुरुवार के दिन उसे पर्स में रखें। इससे आपके पर्स में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी। आपका पर्स हमेशा पैसों से भरा रहेगा।

मौली बांधे

अगर बहुत दिनों से आपका काम पूरा नहीं हो रहा तो आप गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे में मौली से 7 गांठे बांध दे और अपनी मनोकामना तुलसी मां को बोले। जल्दी ही आपकी मनोकामना पूरी होगी। काम पूरा होने पर गांठ खोल लें।

अपने पति के लिए करें ये उपाय


अगर आपके पति के जीवन में कोई आर्थिक संकट है तो आप तुलसी मां की विधिवत पूजा करें और तुलसी मां को चूड़ी और लाल वस्त्र अर्पित करें। फिर ये सामग्री किसी मंदिर में चढ़ा दे या किसी सुहागिन को देदें। ऐसा करने से आपके पति पर आर्थिक संकट कम होंगे और मां लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होंगी।

इन सभी उपायों के साथ साथ यदि तुलसी का पौधा सूख गया है तो उसे घर पर न रखें। गुरुवार के दिन बहते जल में तुलसी का सूखा पौधा प्रवाहित कर दे। मां लक्ष्मी आप पर प्रसन्न हों।

picture credit:google