Women's Day Special: स्मॉल बिजनेस आइडियाज फॉर वूमेन

Women's Day Special: स्मॉल बिजनेस आइडियाज फॉर वूमेन

फीचर्स डेस्क। हर लड़की की ये इच्छा होती है कि उसका भी सोसाइटी में कुछ नाम हो उसकी अपनी पहचान हो। शादी से पहले वो अपने फादर के नाम से जानी जाती है और शादी के बाद अपने हस्बैंड के नाम से। उसकी अपनी आइडेंटिटी कहीं छुप सी जाती है। ऐसा ही संध्या के साथ भी हुआ था। संध्या पढ़ने में बहुत अच्छी थी। अच्छे नंबर के साथ उसने एमबीए की परीक्षा पास की। पर उसके फादर को उसका जॉब करना पसंद नहीं था । वो कहते शादी के बाद करना जॉब अभी नहीं। शादी हुई तब हसबैंड ने बोला कुछ टाइम बाद कर लेना जॉब अभी तो घर की जिम्मेदारियां संभालो। फिर हो गया बेटा तो संध्या बेटे को संभालने लगी। घर पति बच्चो की जिम्मेदारियों को संभालते संभालते उसकी अपनी पहचान कही खो सी गई थी । वो उदास रहने लगी थी। अगर आप भी अपने अंदर एक संध्या को महसूस करती है तो आप निराश न हो। संध्या ने भी घर बैठकर अपना एक स्मॉल बिजनेस स्टार्ट किया और आज उसकी खुद की एक पहचान है। आप भी शुरू कर सकती है घर बैठे बिजनेस । हम इस आर्टिकल में लेकर आए है कई ऐसे बिजनेस आइडियाज जो आपकी लाइफ को देंगे एक नया टर्न।

होम ट्यूशंस है अच्छा ऑप्शन 

शिक्षा में बहुत ताकत होती है। आप अगर शिक्षित महिला है तो आप सभी को शिक्षित करने की ताकत रखती है। संध्या ने भी ऐसा ही किया। वो घर बैठे ट्यूशन पढ़ाने लगी। पहली बार में काम बच्चे आए फिर धीरे धीरे बच्चो की संख्या बढ़ती गई। एक कमरे से शुरू किया गया ट्यूशन का काम अब एक कोचिंग सेंटर में बदल गया था। अब तो संध्या ने कई और टीचर भी लगा लिए थे। ऐसे करके उसने काम लागत में ही बड़ा काम खोल लिया। अब दूर दूर से बच्चे उसके कोचिंग सेंटर आते है। अब संध्या खुश है और आत्मनिर्भर भी । अब उसको उसके नाम से जाना जाता है।

अपने हुनर को दें हॉबी क्लासेज का रूप 

हर किसी में हुनर होता है बस जरूरत है उसे पहचानने की। जी हां आप में भी कोई हुनर होगा उसे पहचानिए जैसे प्रिया ने पहचाना अपने हुनर को। प्रिया को बचपन से ही आर्ट क्राफ्ट स्वेटर बुनने का सिलाई करने का शौक था। इसी शौक को उसने अपना प्रोफेशन बनाया।अपने घर में ही रखी पुरानी चीजों को नया रूप दिया । जब लोग उसके घर आते और देखते तो विश्वास ही नहीं होता कि ये पुरानी चीज का मेकओवर है। इसी शौक को प्रिया ने निखारा और बच्चों को समर वेकेशन में सिखाने लगी। अब उसके पास इतने बच्चे आने लगे की पूछो मत। घर बैठे महीने के हजारों रुपए कमाने लगी। आज वो आत्मनिर्भर तो है ही साथ साथ पति का फाइनेंशियल सपोर्ट सिस्टम भी रही इस कोरोना काल में।

कैटरिंग से जोड़े करियर की डोर

अधिकतर सभी महिलाओं को खाना बनाने का शौक होता है और महिलाएं ही घर में खाना बनाती भी है। अगर इस काम को ही हम करियर से जोड़ ले तो और मजा आ जायेगा काम करने में। जैसा कि ईरा ने किया। ईरा को वैसे तो फाइनेंशियल कोई परेशानी नहीं थी पर वो कुछ करना चाहती थी। उसे शुरू से ही खाना बनाने का शौक रहा है। जब वो अपने हसबैंड को खाना बना कर देती ऑफिस में तो सब लोग टिफिन खा जाते। एक बार उनके ऑफिस में छोटी पार्टी थी किसी ने मजाक में बोल दिया की खाना का ऑर्डर तो ईरा भाभी को ही देना चाहिए। ईरा के हसबैंड ने जब ये बात उसे बताई तो उसने तुरंत हां कर दिया। ऐसे ही ईरा का सफर शुरू हुआ अब उसका बड़ा कैटरिंग का बिजनेस है। बड़ी बड़ी शादियां ऑर्गेनाइज करती है वो। अगर आप मिठाइयां अच्छी बनाती है तो आप मिठाईयां भी बेच सकती है।अगर आपके हाथो में है स्वाद तो अचार पापड़ बना कर उसका भी शॉर्ट बिजनेस स्टार्ट कर सकती है।

होम बेकर बन कर खोले अपनी बेकरी

आपने देखा न ईरा ने कैसे घर बैठे ही कैटरिंग का बिजनेस स्टार्ट कर लिया। ऐसे ही अगर आप बेकिंग में परफेक्ट है तो अपनी खुद की बेकरी भी खोल सकती है। प्रियंका की कहानी से आप प्रेरणा ले सकती है। अभी कोरोना टाइम में जब सब की जॉब्स चली गई थी उसकी जॉब भी छूट गई थी। वो निराश हो गई थी की अब वो कैसे खुद को जमाने के आगे प्रूफ कर पाएगी। इन्ही दिनों उसके बेटे का जन्मदिन आया । बाजार से कुछ लाना मुमकिन नहीं था। उसने इंटरनेट की मदद से केक बनाना देखा और घर पर ही केक बनाया। उसे मजा आने लगा इस काम में। अब तो घर पर जिसका भी बर्थडे होता केक वो ही बनाती। धीरे धीरे उसके हाथो में फिनिशिंग आने लगी। और आस पास के लोग उसे ऑर्डर देने लगे।अब तो पूरी सिटी उसे ऑर्डर देती है क्यों कि उसकी बड़ी बेकरी जो खुल गई है। तो देखा ना आपने अगर मन में सीखने का जज्बा हो तो नामुमकिन कुछ भी नहीं।

फ्री लांसर बन कर कमाए नाम

सबकी रुचि अलग अलग होती है। किसी को खाना बनाना अच्छा लगता है तो किसी को सिलाई करना। किसी को को कहानी कविता लिखना। अगर आप भी ये शौक रखती है तो आप जुड़ सकती है किसी फ्रीलांस राइटिंग की वेबसाइट से। और अपने लेखन कला को आगे बढ़ा सकती है। इसमें भी आपको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं। घर पर रहकर ही मोबाइल और कंप्यूटर की मदद से आप ये काम शुरू कर सकती है। इसमें आपको काफी कुछ सीखने का मौका भी मिलेगा। और जब लोग आपके लेख को पढ़ेंगे तो जो खुशी आपको मिलेगी उसके तो कहने ही क्या।

इसे भी पढ़ें- Women'sDaySpecial:काउंसलिंग से लोगो को जीवन जीने का नया तरीका सिखा रही है प्रोफेशनल काउंसलर डॉक्टर स्वर्ण रेखा

युट्यूबर बनना दिलाएगा आपको नई पहचान

आजकल यूट्यूब का बहुत चलन है। आप कोई खाना बनाती है तो आप उसे भी यू ट्यूब में अपलोड कर सकती है। आप कहीं घूमने गई तो वहां की विशेषता बताती हुई भी व्लॉग बना सकती है।अपनी एजुकेशन से रिलेटेड आइडियाज में यूट्यूब पर शेयर कर सकती है और महीने के हजारों कमा सकती है जैसे आज गरिमा अपने ब्लॉग और रेसिपी के जरिए महीने का अच्छा खासा पैसा कमा लेती है। हां आपको थोड़ी मेहनत जरूर करनी पड़ेगी। पर वो कहते है न मेहनत का फल मीठा होता है।

इसे भी पढ़ें- Women's day special: श्वेता त्रिपाठी ने समाज सेवा को बनाया अपनी ज़िन्दगी का मकसद

ऑनलाइन बिजनेस से खोले अपनी दुकान

घर बैठे एक क्लिक से कोई भी सामान आज आपके घर पहुंच जाता है। ये काम आप भी कर सकती है।नेहा को शॉपिंग करने का बहुत शौक था और हमेशा से उसका सपना था की वो बिजनेस करे पर घर की जिम्मेदारियों के चलते वो कुछ नहीं कर पाई। एक दिन उसने एक ऐप देखा जिसमें  ऑनलाइन क्लॉथिंग का बिजनेस कोई भी कर सकता है उसे ये पता चला। फिर क्या उसने भी शुरू कर दिया ये बिजनेस । पहले वो रिसेलर बनी फिर मेनूफेक्चरर और आज उसके घर में उसने एक शॉप खोल ली है। तो किसी भी काम की शुरुआत आप घर बैठे ही कर सकती है।

अगर आप को भी है कुछ कर दिखाने का जुनून तो आज ही अपनी पसंद का बिजनेस आइडिया अपनाएं और अपने आप को दे नई पहचान।आप इंटरनेट की मदद से कई न्यू कोर्स भी सीख सकती है और फिर अपना काम शुरू कर सकती है। एक बात हमेशा याद रखे की सीखने की कोई उम्र नहीं होती। हमे हमेशा कुछ नया सीखते रहना चाहिए ताकि हम समय के साथ चल सके।

आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा बताएं जरूर ।"वूमेन की बात हर लाइफ के साथ" सीरीज में ऐसे ही यूजफुल आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे आपकी अपनी वेबसाइट https://www.focusherlife.com/index.html से।


Pictures courtesy: Google