पीरियड्स के दिनों क्यों करें मेंस्ट्रुअल का यूज, पढ़ें कैसे खुद को संक्रमण से बचा सकती हैं आप

 गुजरात दौरान मेघालय जहां 65% महिलाएं पीरियड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जबकि बाकी राज्यों में यह आंकड़ा काफी कम है। जबकि समय-समय पर लोगों में जागरूकता चलाया ही जाता है इसके बावजूद देश की तीनचौथाई से अधिक महिलाएं सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल नहीं करतीं...

पीरियड्स के दिनों क्यों करें मेंस्ट्रुअल का यूज, पढ़ें कैसे खुद को संक्रमण से बचा सकती हैं आप

हेल्थ डेस्क। आप पढ़ कर हैरान हो सकती हैं, लेकिन एक सर्वे के अनुसार भारत के सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित में से सिर्फ 2 ऐसे राज्य हैं पहला  गुजरात दौरान मेघालय जहां 65% महिलाएं पीरियड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जबकि बाकी राज्यों में यह आंकड़ा काफी कम है। जबकि समय-समय पर लोगों में जागरूकता चलाया ही जाता है इसके बावजूद देश की तीनचौथाई से अधिक महिलाएं सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल नहीं करतीं और आज भी पीरियड्स के दौरान पुराने तौर तरीके अपनाती हैं, जिस का प्रमुख कारण अधिकांश लड़कियां व महिलाएं इस विषय पर बात करना भी शर्म की बात समझती हैं। जबकि हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इस के कारण न सिर्फ संक्रमण का डर बना रहता है, बल्कि बांझपन व कैंसर का भी काफी खतरा रहता है। इसलिए जरूरत है जागरूकता की ताकि पीरियड्स के दौरान महिलाएं पीरियड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर के खुद के हाइजीन का ध्यान रख सकें। इस में ज्यादा संख्या रूरल एरिया की महिलाओं की है, जो पीरियड्स के दौरान हाइजीन का जरा भी ध्यान नहीं रखती हैं। ये कैंसर सीधे तौर पर महिलाओं के जननांग से जुड़ा कैंसर होता है, जो सर्विक्स की कोशिकाओं को प्रभावित कर के कैंसर का कारण बनता है।

सस्ते नैपकिन खरीदना बड़ी समस्या

सभी जानते हैं कि महिलाएं अपने परिवार को प्राथमिकता देती हैं। फिर चाहे उन के खानपान की बात हो या फिर उन की हैल्थ की, इस चक्कर में वे खुद को पूरी तरह से इग्नोर कर देती हैं, जिस कारण उन में ढेरों कमियां रहने के साथसाथ पैसा बचाने के चक्कर में सस्ते नैपकिन या फिर घर में रखे कपड़े का ही इस्तेमाल कर लेती हैं। भले ही आप को ये नैपकिन कम दाम पर मिल जाते हैं, लेकिन इन में ब्लीचिंग सहित अनेक खतरनाक कैमिकल्स का इस्तेमाल होने के कारण ये ओवेरियन कैंसर के साथसाथ बांझपन का भी कारण बनते हैं। अधिकांश महिलाएं नौनऔर्गेनिक सैनिटरी पैड्स का इस्तेमाल करती हैं, जिस में एक पैड में 4 प्लास्टिक बैग जितनी प्लास्टिक होती है, जिस से आप अनुमान लगा सकते हैं कि ये महिलाओं की सेहत के लिए कितने हानिकारक होते हैं।

कैसे रखें हाइजीन का ध्यान

पैड्स का इस्तेमाल करने में न करें कंजूसी

अगर आप हर माह आने वाले पीरियड्स में कपड़े का इस्तेमाल कर रही हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि इस में ढेरों जीवाणु होने के कारण ये आप की रिप्रोडक्टिव हैल्थ को खराब कर सकते हैं। इसलिए पीरियड्स के दौरान हमेशा अच्छे यानी और्गेनिक पैड्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ये नैचुरल होने के साथसाथ इन की सोखने की क्षमता भी काफी अच्छी होती है।

डेली बाथ लें

पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में तरहतरह के बदलाव आते हैं। कभी पेट दर्द की समस्या तो कभी कमर दर्द की समस्या। ऐसे में कई बार लड़कियां व महिलाएं पीरियड्स के दौरान डेली बाथ लेना पूरी तरह से अवौइड कर देती हैं, जो योनि में इन्फैक्शन का कारण बन सकता है। ऐसे में खुद के हाइजीन का ध्यान रखते हुए इस दौरान डेली नहाने की आदत डालें ताकि खुद को इन्फैक्शन से बचा सकें।

टैंपून्स भी बैस्ट औप्शन

आप को अगर हैवी फ्लो आता है या फिर आप बारबार पैड्स बदलने के झंझट से बचना चाहती हैं तो टैंपून्स काफी सेफ व बैस्ट औप्शन है। इसे बस आराम से वैजाइना के अंदर इंसर्ट करने की जरूरत होगी। यह इजी टू यूज के साथसाथ काफी आरामदायक भी होता है। बस इस बात का ध्यान रखें कि 8 घंटे से ज्यादा एक टैंपून का इस्तेमाल न करें वरना यह इन्फैक्शन का कारण बन सकता है।

कौटन पैंटी पहनें

इन दिनों के लिए आप की पैंटी कौटन की व साफसुथरी होनी चाहिए क्योंकि अगर आप एक ही गंदी पैंटी को रोजाना इस्तेमाल करेंगी, तो इस से संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है, इसलिए अगर आप कौटन की पैंटी का इस्तेमाल करेंगी, तो यह कंफर्टेबल होने के साथसाथ स्किन फ्रैंडली भी होगी।