व्हाट्सएप का न्यू फीचर :24 घंटे बाद मेसेज अपने आप हो जाएंगे डिलीट

अब आपके व्हाट्सएप में एक ऐसा फीचर भी आने वाला है जिससे आपके मेसेज,फोटोज़ भी अपने आप कुछ टाइम बाद डिलीट हो जाएंगी जिससे आपका फ़ोन न तो हैंग होगा और न ही आपके फ़ोन की मेमोरी फुल होगी ,है न मज़े की बात ।तो आइए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए और इससे रिलेटेड इन्फॉर्मेशन गेन कीजिये।

व्हाट्सएप का न्यू फीचर :24 घंटे बाद मेसेज अपने आप हो जाएंगे डिलीट

फीचर्स डेस्क।व्हाट्सएप यकीनन आपकी लाइफ का एक इंपॉर्टेंट पार्ट हो गया है और जब तक आप व्हाट्सएप चेक न करें तो आपको चैन ही नही पड़ता होगा ।क्यों मै सही कह रही हूँ न?और जब व्हाट्सएप में  स्टेटस लगाने का न्यू फीचर आया तो आप सभी ने उसको भी खूब इंजॉय किया अपनी पिक्चर लगा कर या मेसेज फॉरवर्ड कर के ।ये तो आप जानती ही होंगी कि आपके द्वारा डाला गया स्टेटस 24 घंटे में अपने आप हट जाता है लेकिन ये बात जान कर आप सरप्राइज जरूर होंगी कि अब आपके व्हाट्सएप में एक ऐसा फीचर भी आने वाला है जिससे आपके मेसेज,फोटोज़ भी अपने आप कुछ टाइम बाद डिलीट हो जाएंगी ।जानना चाहती हैं अगर कि ऐसा क्यों,कैसे और किस लिए होगा तो पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ें।

इस कंपनी के पैटर्न पर जारी हुआ ये फीचर

टेलीग्राम कम्पनी के पैटर्न पर व्हाट्सएप डिसअपरिंग मेसेज फीचर को जारी किया गया था और ये डिसीज़न लास्ट मंथ लिया गया था जिसके तहत डिसीज़न लिया गया था कि व्हाट्सएप में जितने भी मेसेज, फोटोज़,ऑडियो,वीडियो सब कुछ 7 डेज़ के अंदर  अपने आप डिलीट हो जाएंगे।

कम्पनी द्वारा ये चेंजेस किए जा रहे

कंपनी अपने इस फीचर में चेंज करने की भी प्लानिंग कर रही है और वो चेंज ये है कि व्हाट्सएप के न्यू वर्ज़न में कम्पनी 24 घंटे का भी ऑप्शन ऐड करने की भी प्लानिंग कर रही है और अगर हम WABetainfo पर बिलीव करें तो व्हाट्सएप में ios की टेस्टिंग भी की जा रही है और अगर ये टेस्टिंग सक्सेज़ होती है तो व्हाट्सएप में भेजे जाने वाले मैसेज अपने आप ही 24 घंटे बाद डिलीट हो जाएंगे और ऐसा तब होगा जब यूज़र इस फीचर को इनेबल करते हैं।

ये फीचर ऐसे वर्क करेगा

ये फीचर आपके द्वारा बनाये ग्रुप और पर्सनल चैट में वर्क करेगा और अगर आप ये जानना चाहतीं हैं कि इसके वर्क करने के क्या स्टेप्स होंगे तो आइए जाने इसके स्टेप्स।

1-सबसे पहले आपको जिस पर्सन या ग्रुप के मैसेज को डिलीट करना है उसकी चैट बॉक्स में जाइये।
2-इसके बाद कॉन्टेक्ट नेम पर क्लिक कीजिए।
3-अब नीचे की तरफ स्क्रॉल करते जाएं।
4-अब आपको Disappearing Message का ऑप्शन दिखाई देगा। 
5-फिर उस पर क्लिक कर दें।

और भी फीचर हो रहे हैं लॉन्च

व्हाट्सएप में इस फीचर के अलावा और भी लेटेस्ट फीचर लॉन्च हो रहें हैं जिसको यूज़र एन्जॉय कर सकते हैं और वो लेटेस्ट फीचर्स हैं ऑडियो मैसेज स्पीड,इंस्टाग्राम रील्स,ग्रुप कॉल का और बेहतरीन फीचर लॉन्चिंग के प्रोसेज में है।आपको ये भी बता दें कि इंस्टाग्राम रील्स टिक-टॉक जैसा शॉर्ट वीडियो अपने यूजर्स को प्रोवाइड करेगा।

प्लेबैक स्पीड को भी किया जाएगा लॉन्च

आपको ये बात जानकर बेहद खुशी होगी कि व्हाट्सएप आप सभी यूजर्स के लिए एक और न्यू फीचर लाने की तैयारी में है जिसमें प्लेबैक स्पीड ,वॉइस नोट को चेंज भी किया जा सकता है।Wabetainfo के अनुसार एंड्रॉयड के बीटा चैनल में 3 प्लेबैक स्पीड  1×,1.5× और 2× को ऐड किया गया है और आपको ये भी बता दूँ कि वॉइस मैसेज को स्लो करने की अभी तक  कोई प्लेबैक स्पीड नहीं है ।