राजस्थान में अच्छी वर्षा का दौर जारी रहने से मौसम बना खुशनुमा

राजस्थान में अच्छी वर्षा का दौर जारी रहने से मौसम बना खुशनुमा

जयपुर। राजस्थान में मानसून की बरसात का दौर जारी हैं और राजधानी जयपुर सहित कई स्थानों पर पिछले दो-तीन दिन से रुक रुक कर अच्छी बरसात हो रही है और मौसम खुशनुमा बन गया है। जयपुर में आज सुबह से रुक रुक कर वर्षा का दौर जारी रहा और शहर के सी स्कीम, टोंक फाटक, बरकत नगर, त्रिवेणी नगर, गोपालपुरा बाइपास, झोंटवाड़ा सहित कई क्षेत्रों में बरसात हुई। जल संसाधन विभाग के अनुसार पिछले चौबीस घंटों में उदयपुर के कोटड़ा में सर्वाधिक 114 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई हैं। मौसम विभाग के अनुसार पिछले चौबीस घंटों में गंगानगर में 59, अलवर में 51, चुरु में 49, माउंटआबू में 37, उदयपुर में 25, अजमेर में 21, जयपुर में 11 एवं कोटा में तीन मिलीमीटर बरसात हुई हैं। इसी तरह अन्य कई जगहों पर बारिश के समाचार है।

मौसम विभाग ने सोमवार को भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ, राजसमंद, उदयपुर ,प्रतापगढ, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और सिरोही जिलों में कहीं कही पर मेघगर्जन एवं बिजली चमकने के साथ भारी बारिश की संभावना है। इसी तरह मंगलवार को उदयपुर, प्रतापगढ़, डूगरगढ़, बांसवाड़ा एवं सिरोही जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना है।

जल संसाधन विभाग के मुताबिक राज्य में अब तक सामान्य वर्षा 492़ 29 मिलीमीटर के मुकाबले 479़ 29 मिलीमीटर हो चुकी है। पिछले चौबीस घंटों में 16़ 43 मिलीमीटर बरसात की वृद्धि हुई हैं और प्रदेश के बांधों में 93़ 02 एमक्यूएम पानी की वृद्धि हुई। राज्य में अब तक छोटे बड़े 134 बांध लबालब हो चुके हैं जबकि 326 आंशिक भरे हैं। जयपुर सहित कुछ अन्य जिलों को पेयजल आपूर्ति कराने वाले टोंक जिले में स्थित बिसलपुर बांध में भी पिछले चौबीस घंटों में 1412़ 59 क्यूसेक पानी की आवक हुई और उसका जलस्तर भी 310़ 73 आरएल मीटर पहुंच गया। इससे बांध के पानी में चौबीस घंटों में 0़ 10 आरएल मीटर की वृद्धि हुई।

राज्य में अच्छी बरसात का दौर जारी रहने से तापमान में गिरावट आई और मौसम खुशनुमा बन गया और तेज गर्मी से राहत महसूस की जाने लगी। राज्य में जयपुर का अधिकतम तापमान भी 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार कम हैं। इसी तरह कोटा में 31़ 8, चुरु में 31, गंगानगर में 29़ 6, अजमेर में 29, जोधपुर में 28़ 8, अलवर में 28़ 6 एवं उदयपुर में 26़ 6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा। इन जिलों में तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया जिनमें गंगानगर में सबसे ज्यादा सामान्य से सात डिग्री तक तापमान कम रहा।