यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का इंतजार खत्म, 25000 सिपाहियों की होगी भर्ती

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का इंतजार खत्म, 25000 सिपाहियों की होगी भर्ती

कॅरियर डेस्क। यूपी में तीन-चार साल से पुलिस कांस्टेबल भर्ती का इंतजार खत्म होने वाला है। अगर विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड 25000 सिपाहियों की भर्ती की तैयारी कर रहा है। पुलिस भर्ती बोर्ड ने 25000 सिपाहियों की भर्ती के लिए सरकार के पास ब्लू प्रिंट भेजा है। अब सरकार की मंजूरी का इंतजार है। मंजूरी मिलते ही 25000 सिपाही भर्ती के लिए नोटिस जारी किया जाएगा। हालांकि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। किसी भी तरह के अपडेट के लिए पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं को यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

क्या होगी आयु सीमा

2018 में आयोजित हुई यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 22 वर्ष तय की गई थी। 2 जुलाई 1996 से लेकर एक जुलाई 2000 के बीच जन्मे उम्मीदवार आवेदन कर सकते थे। इस लिहाज से तीन वर्ष बाद होने वाली सिपाही भर्ती में 1999 से लेकर 2003 तक जन्मे उम्मीदवारों को आवेदन का मौक मिल सकता है।

कैसे होगी भर्ती

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2018 में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज जांच और फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया गया था। इन सभी परीक्षाओं में पास उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की गई थी। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी। हालांकि आधिकारिक पुष्टि के लिए भर्ती विज्ञापन का इंतजार करना होगा।