Vastu Tips: घर में चाहिए सुख व शांति तो रोजाना सुबह मुख्य द्वार पर करें ये काम

घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक ऊर्जा में बदल जाती है। खासतौर पर नैगेटिव व पॉजीटिव एनर्जी मुख्य द्वार से ही प्रवेश करती है...

Vastu Tips: घर में चाहिए सुख व शांति तो रोजाना सुबह मुख्य द्वार पर करें ये काम

फीचर्स डेस्क। हमारे लाइफ में इनवारमेंट की तरह वास्तुशास्त्र भी बहुत माने रखता है। ज्योतिष-वस्तु एक्सपर्ट की मानें तो अगर घर का वास्तु ठीक होता है तो उस घर में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली आती है। ऐसे में अगर घर में नैगेटिव एनर्जी होती है तो भी पॉजीटिव होने में सफलता मिलती है। आपको बता दें कि नैगेटिव व पॉजीटिव एनर्जी मुख्य द्वार से ही प्रवेश करती है। ऐसे में मेन गेट से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। तो आइए आज हम आपको कुछ खास उपाय बताते हैं जिसे सुबह उठते ही मुख्य द्वार पर करना चाहिए। 

डेली करें घर को क्लीन

आपके मेन गेट से नकारात्मकता ऊर्जा प्रवेश कर सकती है। इसलिए मेन गेट कि साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। दरअसल, सफाई वाली जगह पर ही देवी लक्ष्मी का वास होता है। इसके लिए घर की महिलाओं को सुबह उठने के बाद सबसे पहले घर के मेन गेट की सफाई करनी है।

साफ कपड़े पहन कर करें पूजा

आप जब भी पूजा करने जा रहीं हैं ध्यान रखें कि उस टाइम पहनने वाले कपड़े बिल्कुल साफ हो। इसके साथ ही पूजा स्थल में दीया जलाकर ही पूजा करें। वहीं यह भी याद रखें कि पूजा के बाद हल्दी वाले पानी से मुख्य द्वार पर छींटे जरूर मारे और मेन गेट के दोनों दरवाजों पर थोड़ा-थोड़ा पानी डालना चाहिए। 

स्वास्तिक का चिह्न बनाएं

रोजाना सुबह नहाकर घर के बड़े सदस्य या बेटे को मुख्य द्वार के दोनों तरफ स्वास्तिक का चिह्न बनाना चाहिए। साथ ही रोजाना धूप दिखाकर इसकी पूजा करनी चाहिए। स्वास्तिक का निशान प्रथम पूजनीय गणेश जी का माना जाता है। वास्तु के अनुसार, घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का निशान बनाने से बुरी नजर से बचाव रहता है। घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। साथ ही घर में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का वास होता है।

शाम को मंदिर में जलाएं दीया 

ज्योतिष व वास्तु के अनुसार, सुबह की तरह शाम के समय भी पूजा स्थल पर दीया जलाना चाहिए। साथ ही पूरी श्रद्धा से भगवान की पूजा करनी चाहिए। उसके बाद घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मेन गेट पर रोशनी करने से घर में धन की देवी लक्ष्मी का आगमन होता है।