Valentines Day Special : लव लाइफ को अलाइव रखने के लिए फॉलो करें ये एक्सपर्ट टिप्स

हैप्पी मैरिड इम्पोर्टेन्ट है की आप अपनी फीलिंग्स समय समय पर बताएं। अच्छा-बुरा, बहुत अच्छा जैसा भी फील कर रहे आपसे में कम्यूनिकेट ज़रूर करें।  प्यार आ रहा है तो इज़हार करने से गुरेज ना करें ,समय -समय पर अपने पार्टनर को बताते रहे कि.. ......

Valentines Day Special : लव लाइफ को अलाइव रखने के लिए फॉलो करें ये एक्सपर्ट टिप्स

फीचर्स डेस्क। प्रोग्रेसिव सोसाइटी में रिश्तों की गर्माहट खोती सी जा रही है। शादी लव हो या अर्रेंज कोई भी किसी से खुश नहीं खट -पट बनी ही रहती है। सोशल मीडिया पर शेयर की गयी फोटोज में तो सब बहुत खुश नज़र आते हैं पर असलियत इससे कोसो दूर रहती है। पिछले कुछ सालो में तलाक के केसेस में दोगुना इज़ाफ़ा हुआ है। ऐसे में वैलेंटाइन्स वीक में हम आप के लिए रिलेशन शिप एक्सपर्ट पूनम चंद्र से टिप्स ले कर आये हैं की किन टिप्स को फॉलो कर आपस में कोर्डिनेशन और अंडरस्टैंडिंग बढ़ाई जाए जिससे लव लाइफ में वार्मथ बनी रहे,  आइये जाने

इजहार करें

हैप्पी मैरिड इम्पोर्टेन्ट है की आप अपनी फीलिंग्स समय समय पर बताएं। अच्छा-बुरा, बहुत अच्छा जैसा भी फील कर रहे आपसे में कम्यूनिकेट ज़रूर करें।  प्यार आ रहा है तो इज़हार करने से गुरेज ना करें ,समय -समय पर अपने पार्टनर को बताते रहे कि वो आपके लिए कितना इम्पोर्टेन्ट है ,आप उसे कितना  प्यार करते हैं। इससे आपसे में कर्मठ बानी रहती है।

टच थेरेपी

एक्सपर्ट बताती हैं कि टच थेरपी और टच लैंग्वेज रिलेशनशिप के लिए एनर्जी पोशन का काम करती है। कभी  प्यार से सर सेहला देना , कभी हाथ पकड़ लेना, कभीकंधे पर सर रख कर बैठ जाना ये सब बहुत छोटे-छोटे जेस्चर है पर यकीं मानिये ये वंडर्स कर सकते हैं। साथ ही सबसे बड़ी बात इनमे ना तो ज्यादा एफ्फोर्ट्स लगते हैं ना समय  तो आज से ही आदत बनाइये टच थेरेपी की।

एकदूसरे की तारीफ करें

अक्सर हम कमियां निकलने में तो आगे रहते हैं पर पार्टनर की अच्छी आदतों को कभी एकनॉलेज नहीं करते। ये ऐटिटूड आओ के रिश्ते के लिए बिलकुल। आप  एकदूसरे की अच्छाइयों को परखें और उन की सराहना करें।यदाकदा अपने जीवनसाथी को पाने पर प्राउड भी जताएं।

सेक्स है ज़रूर

शादी के शुरुवाती सालो में तो कपल की सेक्स लाइफ काफी एक्टिव रहती है पर ५-६ बताते ही फ्रीक्वेंसी कम होने लगती है। ये भी टूटती शदियों का एक अहम् कारण है। इसलिए अपनी लव लाइफ को अलाइव रखने के सभी कोशिश करें। अपने पार्टनर की चॉइस को पहचाने और उसको सैटिस्फाई करने की पूरी कोशिश करें। फोर प्ले , बॉडी मसाज , फुट मसाज, सेंटड एन्वॉयरमेंट , ब्यूटीफुल लॉन्ज़री आदि से एक्सकिटमेंट बनाये रखा जा सकता है।

रिश्ते में ट्रांसपेरेंट रहे

स्ट्रांग रिलेशन के लिए ये ज़रूरी है की द्दोनो एक दूसरे से ट्रांसपेरेंटरहे। कुछ भू ना छुपाये साथ ही दोनों एक दूसरे को समझने की कोशिश करें। आपस में अंडरस्टैंडिंग ना होने पर ही रिश्ते में चीज़े छुपाने की नौबत आती है।

अन्य टिप्स

एक दूसरे की केयर करें। सुख -दुःख में साथ खड़े रहे। बुरे वक्त पर दिया एकदूसरे का साथ रिश्तों की नई परिभाषा गढ़ता है।

स्पेशल डेज जैसे जन्मदिन,एनिवर्सरी ,नई ईयर, वैलेंटाइन डे आदि पर छोटे-मोठे उपहार ज़रूर दें। 

कभी कभी सरप्राइज प्लान करें ताकि रुटीन लाइफ से ब्रेक मिलता रहे ।

एकदूसरे की कमियों और खूबियों दोनों को अपनाये ।

एकदूसरे को रिलेशनशिप में पर्याप्त स्पेस देना भी जरूरी है. अगर पति अपने दोस्तों के साथ ऐंजौय करना चाहते हैं तो करने दें. अगर पत्नी सहेलियों के साथ शौपिंग के लिए जाना चाहती हैं तो रोकिए मत।

अकसर शादियां छोटेछोटे कारणों से असफल हो जाती हैं. जैसे एकदूसरे को न समझ पाना, कार्यस्थल के तनाव, धैर्य की कमी, साथ में क्वालिटी टाइम न बिता पाना, प्रोत्साहन की कमी या एकदूसरे पर अपनी इच्छाएं थोपना आदि. इन सभी कारणों को समझते हुए यदि थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो आप एक सक्सेसफुल मैरिड कपल बन सकते हैं। सभी आप की जोड़ी की मिसाल देते फिरेंगे।

 Image Source- Google