फिट रहने के लिए अपने रूटीन में शामिल करें जुंबा वर्कआउट, जानें इसके फायदें

फिट रहने के लिए अपने रूटीन में शामिल करें जुंबा वर्कआउट, जानें इसके फायदें

फीचर्स डेस्क। कोरोना वाइरस के आने के बाद लोग अपने हेल्थ को लेकर और अधिक एक्टिव हो गए हैं खासकर फ़ीमेल्स तो बहुत अधिक ध्यान रख रहीं हैं। ऐसे समझे कि पहले के मुताबिक अब खुद को फिट रखने के लिए लोगों ने अपने खान-पान और लाइफस्टाइल को काफी चेंज कर लिया है। वहीं हेल्दी लाइफ के लिए कुछ लोग तो हार्ड वर्कआउट करना स्टार्ट कर दिये हैं। ऐसे में आज हम आपको फिटनेस के लिए एक ऐसे वर्कआउट के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें  आप घर पर भी कर सकती हैं। इस वर्कआउट को 'जुंबा' वर्कआउट कहते हैं। दरअसल, जुंबा वर्कआउट दूसरे वर्कआउट्स की कम्प्येयर में अधिक बेनीफेट  होता है, यह एक डांस वर्कआउट है, जिससे मसल्स टोन होती हैं, फैट कम होता है और कैलोरी बर्न होती है। आइए आपको बताते हैं जुंबा वर्कआउट करने से बॉडी कैसे फिट रहता है

 जानें क्या है जुंबा वर्कआउट

जुंबा डांस वर्कआउट एक डांस की ही शैली है। इसमें बेली डांस, सालसा, हिप-हॉप जैसे सभी डांस स्टाइल शामिल होते हैं। इन्हें करने से शरीर स्वस्थ रहता है और लोग बीमारियों से भी दूर रहते हैं।

एनर्जी से भरपूर रहता है शरीर

जुंबा वर्कआउट करने से शरीर एनर्जी से भरपूर रहता है। ऐसा करने से मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और वह मजबूत बनती हैं। जुंबा वर्कआउट शुरू करने से शरीर में कुछ हफ्तों में बदलाव देखने को मिल जाता है। 

स्ट्रैस को कम करे

जुंबा डांस वर्कआउट करने से शरीर में बेहतर महसूस होता है और इसे करने से  हॉर्मोन सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ता है। जब आपका मूड बेहतर होगा तो उससे आपका तनाव भी कम होगा, वहीं जबतनाव कम होगा तो शरीर अपने आप स्वस्थ रहेगा।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

जुंबा वर्कआउट करने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है और रक्त धमनियां हेल्दी रहती है।  ऐसे रक्त धमनियों में से खून का प्रवाह सही ढंग से होने लगता है।  इस कारण अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो आप जुंबा वर्कआउट कर सकते हैं।

कैलोरी बर्न करे

जुंबा वर्कआउट  कैलोरी बर्न करने में काफी मददगार है। इसे करने से शरीर की सभी मसल्स सक्रिय होते हैं और दिल की धड़कन भी बढ़ जाती है।  इसे कार्डियो वर्कआउट भी कहा जाता है।  ऐसे में अगर आप डेली जुंबा वर्कआउट करेंगे तो कुछ ही दिनों में कैलोरी बर्न होकर आप मोटापे से मुक्त हो सकते हैं।